Madhya Pradesh

इंदौरः दत्तोपंत ठेंगडी राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड की क्षेत्रीय सलाहकार समिति की 123वीं बैठक संपन्न

इंदौरः दत्तोपंत ठेंगडी राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड की क्षेत्रीय सलाहकार समिति की 123वीं बैठक संपन्न

इन्दौर, 9 सितंबर (Udaipur Kiran) । दत्तोपंत ठेंगडी राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड इन्दौर की क्षेत्रीय सलाहकार समिति की बैठक समिति अध्यक्ष लक्ष्मी नारायण मारू की अध्यक्षता में सोमवार को संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए मारू ने कहा कि श्रमिकों के कल्याण के लिए भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित हैं। श्रमिक वर्ग तक इन योजनाओं की जानकारी पहुँचाने के लिए समेकित प्रयास होने चाहिए। मारू ने कहा कि भारत का श्रमिक वर्ग वह तबका है जो सदैव राष्ट्र के पुनर्निर्माण में कार्यरत है। समिति की बैठक में विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा हुई।

बैठक में दीनदयालय उपाध्याय कौशल विकास इन्दौर एवं विभागाध्यक्ष तुलनात्मक भाषा अध्ययन शाला देवी अहिल्या की निदेशक रेखा आचार्य, भारतीय मजदूर संघ विभाग प्रमुख अजय उपाध्याय, पश्चिम रेलवे कर्मचारी यूनियन उज्जैन शान्ति स्वरूप शर्मा, निदेशक जन शिक्षण संस्थान इन्दौर आलोक कुमार मेहता, तथा पदेन सचिव क्षेत्रीय सलाहकार समिति इन्दौर अरविन्द एस. धुर्वे उपस्थित थे।

बैठक में समिति के समक्ष आवंटित लक्ष्यों पर चर्चा करते हुए उन्हें समय-सीमा में पूरा करने पर सहमति बनी। वित्तीय वर्ष 2024-25 के तहत माह अगस्त 2024 तक प्राप्त लक्ष्यों की प्रगति पर सभी सदस्यों ने संतोष व्यक्त किया। क्षेत्रीय निदेशक धुर्वें द्वारा क्षेत्र में आयोजित होने वाले 3 दिवसीय जागरूकता एवं सह पंजीयन कार्यक्रमों में आने वाले समस्याओं के संबंध में चर्चा की गई। चर्चा में गैर सरकारी संस्थाओं का सहयोग लेने के संबंध में विचार विमर्श किया गया। बैठक में कोआप्टिड सदस्यों की सदस्यता हेतु संयुक्त संचालक जनसंपर्क एवं निदेशक जन शिक्षण संस्थान नन्दानगर को सदस्यता प्रदान की गई। संगठित क्षेत्र के कार्यक्रम, ग्रान्ट्‌स इन एड कार्यक्रम तथा कैपेसिटी बिल्डिंग कार्यक्रम के संबंध में सभी को अवगत कराया गया। बैठक में एम.टी.पी. एस.जी.एफ. कार्यक्रमों में आने वाली समस्याओं पर चर्चा की गई। बैठक में उपस्थित सदस्यों ने अपने विचार व्यक्त किए।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top