HimachalPradesh

रोटरी क्लब छोटीकाशी ने सरकारी स्कूलों के 13 शिक्षओं को नेशन बिल्डर अवार्ड से किया सम्मानित

मंडी, 9 सितंबर (Udaipur Kiran) । रोटरी क्लब छोटीकाशी की ओर से सरकारी स्कूलों के 13 शिक्षओं को नेशन बिल्डर अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह सम्मानसरकारी स्कूलों के शिक्षकों को उनके द्वारा उचित शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में रूचि और उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए प्रदान किया गया। मंडी के डाइट परिसर में आयोजित एक कार्यकम में चयनित शिक्षकों को सम्मानित किया गया। जिन्होंने शिक्षा के साथ-साथ स्कूल में पढऩे वाले बच्चों के चहुमुखी विकास को निखारने में अपना योगदान दिया।

इस कार्यकर्म में डाइट के प्रधानचार्य नरेश शर्मा बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। इस अवसर पर उन्होंने कहा के गुरु हमारे अंधेरे जीवन में ज्ञान का प्रकाश फैलाते हैं और जीवन को सही दिशा प्रदान करते हैं। शिक्षक वो शख्सियत हैं जो देश के निर्माण में अपना योगदान देते हैं क्योंकि उनके द्वारा शिक्षित बच्चे ही कल के देश के कर्णधार व भविष्य संवारने वाले बनते हैं। इसलिए गुरुजनों का हमारे जीवन में विशेष स्थान व महत्व होता है और हमें उन्हें कभी भी नहीं भूलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि बच्चों का फर्ज है कि वे गुरुजनों का पूरा सम्मान करें व उनके दिखाए मार्ग पर चलते हुए शिक्षा जगत में अच्छे मुकाम को हासिल कर अपना अपने माता.पिता व गुरुजनों का नाम रोशन करें क्योंकि शिक्षक आम इंसान को शिक्षा देकर उच्च पदों पर पहुंचाते हैं और उनके जीवन को सही दिशा प्रदान करते हैं।

रोटरी क्लब की प्रधान अनुपमा सिंह ने कहा कि आज का दिन बड़े सौभाग्य का दिन है कि हमें इन महान शख्सियतों का सम्मान करने का अवसर प्रदान हुआ है जो अपने ज्ञान की अमृत गंगा को प्रवाहित करके बच्चों को सही मार्ग दिखाते हैं। उन्होंने कहा के गुरु हमारे अंधेरे जीवन में ज्ञान का प्रकाश फैलाते हैं और जीवन को सही दिशा प्रदान करते हैं।

अनुपमा सिंह जो खुद एक शिक्षक हैं ने कहा कि बच्चों का फर्ज है कि वे गुरुजनों का पूरा सम्मान करें व उनके दिखाए मार्ग पर चलते हुए शिक्षा जगत में अच्छे मुकाम को हासिल कर अपना अपने माता-पिता व गुरुजनों का नाम रोशन करें। शिक्षक आम इंसान को शिक्षा देकर उच्च पदों पर पहुंचाते हैं और उनके जीवन को सही दिशा प्रदान करते हैं। इस कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षकों ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि हमारा सम्मान तो उस समय हो जाता है जब उन द्वारा शिक्षित छात्र बड़ा मुकाम हासिल करते हैं। इससे पहले क्लब सदस्य मल्लिका नामधारी ने रोटरी फाउंडेशन और रोटरी क्लब छोटी कशी मंडी के बारे में उपस्थित लोगों को संक्षेप में जानकारी दी। कार्यक्रम में मंडी शहर के दो प्रमुख व्यक्तिओं मनोहर लाल और अनिल शर्मा को भी सम्मानित किया गया।

इस अवसर परें मनोहर लाल ने सभी शिक्षओं को बधाई देते हुए कहा के शिक्षक को सम्मान देने का मतलब है राष्ट्र को सम्मना और जिस राष्ट्र में शिक्षओं का सम्मान नहीं होता वो राष्ट्र कभी तरक्की नहीं करता। इस अवसर पर रोटरी क्लब से रोटरी क्लब छोटी कशी के चार्टर प्रेजिडेंट मुनीश सूद, सीमा शर्मा, अनुराधा सूद, सुरेश गुप्ता व सुमन गुप्ता उपस्थित थे।

सम्मान पाने वाले शिक्षकों में पूनम शर्मा जीएसएसएस घानिआरा, बनिता देवी जीएच्एसखौली, बीना ठाकुर जीएसएस जंजैहली, रजनी शर्मा जीपीएस झिकरि, दीपा कुमारी टीजीटी आट्र्स शोधा धार, मिनाक्षी कपूर हाई सेकेंडरी स्कूल पंडोह, प्रीति मल्होत्रा गल्र्स स्कूल मंडी , रुक्मणि देवी जीएसएसएस गाड़ागुसैणी, प्रभा देवी जीएसएसएस गाड़ागुसैणी ,सरिता शर्मा डाइट मंडी, मंजीत सिंह जीपीएस थाना , सुनील कुमार जीसीपीएस भांबला शामिल रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / मुरारी शर्मा

Most Popular

To Top