Jammu & Kashmir

विश्व साक्षरता दिवस पर राजौरी के सुदूरवर्ती स्कूल में शिक्षा को बढ़ावा दिया

विश्व साक्षरता दिवस पर राजौरी के सुदूरवर्ती स्कूल में शिक्षा को बढ़ावा दिया

जम्मू, 8 सितंबर (Udaipur Kiran) । शैक्षिक विकास में उल्लेखनीय योगदान देते हुए भारतीय सेना ने राजौरी के ब्रेवी गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल में साक्षरता को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। विश्व साक्षरता दिवस समारोह के हिस्से के रूप में सेना ने एक ज्ञानवर्धक शैक्षिक व्याख्यान का आयोजन किया जिसका उद्देश्य व्यक्तिगत और सामुदायिक विकास में साक्षरता की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करना था।

शिक्षा और सामुदायिक आउटरीच में व्यापक अनुभव रखने वाले एक सेना अधिकारी द्वारा दिए गए व्याख्यान में साक्षरता की परिवर्तनकारी शक्ति पर जोर दिया गया। अधिकारी ने स्पष्ट किया कि साक्षरता केवल पढ़ने और लिखने के कौशल से परे है; यह अवसरों का प्रवेश द्वार है, आलोचनात्मक सोच को बढ़ावा देता है और जीवन की गुणवत्ता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाता है।

सत्र को छात्रों और शिक्षकों की सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करते हुए संवादात्मक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। चर्चाएँ दूरस्थ क्षेत्रों में शिक्षा से जुड़ी अनूठी चुनौतियों और अवसरों के इर्द-गिर्द घूमती रहीं। सेना अधिकारी ने दर्शकों के कई सवालों के जवाब दिए और कक्षा के भीतर और बाहर साक्षरता को बेहतर बनाने के लिए व्यावहारिक रणनीतियाँ पेश कीं।

व्याख्यान में सेना द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में चलाए गए विभिन्न सफल शैक्षिक कार्यक्रमों और पहलों पर भी प्रकाश डाला गया। इन सफलता की कहानियों को साझा करके अधिकारी ने छात्रों को इस बारे में व्यापक दृष्टिकोण प्रदान किया कि शिक्षा किस प्रकार परिवर्तन और विकास के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर सकती है।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top