Haryana

हरियाणा की 55 सीटाें पर अभी तक एक भी नामांकन नहीं

चंडीगढ़, 8 सितंबर (Udaipur Kiran) । हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार से नामांकन में तेजी आएगी। अब केवल चार दिन बचे हुए हैं। जिसमें सभी दल अपने प्रत्याशियों का ऐलान करेंगे और अफरा-तफरी के बीच नामांकन किया जाएगा। एक रणनीति के तहत राजनीतिक दलों द्वारा प्रत्याशियों की सूचियों को अटकाया गया है। अभी तक सत्तारूढ़ भाजपा ने 67 प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं, जबकि कांग्रेस ने 32 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। इसी तरह इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) और बसपा गठबंधन ने 14 प्रत्याशी (10 इनेलो और चार बसपा) तथा जननायक जनता पार्टी (जजपा) और आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) ने 19 प्रत्याशी (15 जजपा और चार आसपा) चुनाव मैदान में उतार दिए हैं।

प्रदेश में बीस सीटें ऐसी हैं, जहां कांग्रेस और भाजपा दोनों अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी हैं। इनमें से अधिकतर सीटों पर जातिगत समीकरणों को अपने पक्ष में करने की कोशिश की गई है। हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए पांच सितंबर से नामांकन शुरू हुआ है। अभी तक 55 विधानसभा सीटों पर एक भी नामांकन नहीं हुआ है, जबकि 35 सीटों पर 52 नामांकन दाखिल हुए हैं।

वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में 1809 नामांकन दाखिल हुए थे, जिसमें से 1258 में नामांकन सही पाए गए थे और 343 नामांकनों को खामियों के चलते रिजेक्ट किया गया था। इसके साथ ही 202 लोगों ने चुनावी मैदान में न उतरने का मन बनाते हुए अपना नामांकन वापस ले लिया था। चुनावी दंगल में 1133 उम्मीदवारों ने चुनावी ताल ठोकी थी।

भाजपा की ओर से प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल करने का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। सोमवार को अंबाला सिटी में असीम गोयल के नामांकन में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, समालखा में प्रत्याशी मनमोहन भड़ाना के नामांकन में केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल, सफीदों विधानसभा में प्रत्याशी रामकुमार गौतम के नामांकन में पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, उचाना कला में देवेन्द्र अत्री और रतिया में सुनीता दुग्गल के नामांकन मौके पर प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल कौशिक मौजूद रहेंगे।

नौ सितंबर को ही नलवा में रणधीर पणिहार, मुख्यमंत्री नायब सैनी की मौजूदगी में नामांकन दाखिल करेंगे, वहीं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की मौजूदगी में रेवाड़ी के भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मण यादव, फरीदाबाद में विपुल गोयल और तिगांव में राजेश नागर के नामांकन मौके पर प्रदेश चुनाव सह प्रभारी एवं त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब उपस्थित रहेंगे। 10 सितंबर को लाड़वा से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी खुद नामांकन करेंगे। इसी दिन मुलाना से संतोष सारवान, सढौरा विधानसभा से बलवंत सिंह , शाहबाद से सुभाष कलसाना, थानेसर से सुभाष सुधा, पिहोवा से कंवलजीत सिंह अजराना, इंद्री से राजकुमार कश्यप, करनाल से जगमोहन आनंद,पानीपत शहर से प्रमोद विज, सोनीपत से निखिल मदान, रानियां से शीशपाल कम्बोज, भिवानी से घनश्याम सर्राफ, महम से दीपक हुड्डा नामांकन करेंगे।

—————

(Udaipur Kiran) शर्मा

Most Popular

To Top