Madhya Pradesh

भोपालः लार्वा पाए जाने पर वसूला गया जुर्माना

भोपाल, 7 सितंबर (Udaipur Kiran) । डेंगू एवं मलेरिया नियंत्रण के लिए जिला मलेरिया कार्यालय एवं नगर निगम द्वारा सतत रूप से अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में शनिवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी के निर्देशन में समस्त जोन में वृहद रूप से लार्वा सर्वे एवं जन जागरुकता का कार्य किया गया।

इस दौरान सभी जोन में टीम के द्वारा नगर निगम, मलेरिया एवं एंबेड परियोजना द्वारा घर- घर जाकर लोगों को डेंगू से बचाव के लिए समझाया गया। लार्वा एवं बुखार सर्वे किया गया है। जिन घरों मे लार्वा पाया गया है उन पर प्रतीकात्मक जुर्माना भी किया गया है। जोन-16 में ओल्ड मिनाल डेंगू लार्वा पाए जाने पर 900 रुपये का जुर्माना किया। लार्वा सर्वे के दौरान टैंकों में एडीज मच्छर का लार्वा, प्यूपा एवं एडल्ट मच्छर पाया गया जिसे मौके पर नष्ट किया। मलेरिया एवं नगर निगम जोन की सभी टीम पूरी सजगता के साथ कार्यरत है।

विभिन्न क्षेत्रों में जिला मलेरिया कार्यालय एवं नगर निगम द्वारा संयुक्त रूप से लार्वा सर्वे का कार्य किया जा रहा है लार्वा पाए जाने पर नगर निगम द्वारा जुर्माने की कार्यवाही की जा रही है। सभी से अपील है अपने घर-घर के आसपास मच्छर नहीं पनपने दे, पानी को ढककर रखे, छत के उपर पानी की टंकी में ढक्कन अवश्य लगाए। इस दौरान जोन प्रभारी एवं उनकी टीम द्वारा सभी घरों में लोगों को समझाइश दी। नगर निगम के द्वारा सभी जोन में लगातार फॉगिंग की कार्यवाही की जा रही है।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top