RAJASTHAN

विश्व प्रसिद्ध फतहसागर झील ओवरफ्लो, चार गेट खोले

विश्व प्रसिद्ध फतहसागर झील ओवरफ्लो, चार गेट खोले

उदयपुर, 7 सितंबर (Udaipur Kiran) । उदयपुर शहर की शान विश्व प्रसिद्ध फतहसागर झील लबालब होकर ओवरफ्लो हो गई। शनिवार को गणेश चतुर्थी के सुअवसर पर जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल ने सैकड़ों शहरवासियों की उपस्थिति में पूजा-अर्चना कर फतहसागर के गेट खोले। इसके साथ ही समूचा उदयपुर खुशी से झूम उठा। पाल पर मौजूद लोगों ने जयकारे लगाकर खुशी व्यक्त की।

उदयपुर में गत दिनों हुई लगातार बारिश से झीलों में तेजी से पानी की आवक हो रही है। गत दिनों पिछोला झील के लबालब होने पर स्वरूपसागर के गेट खोले गए थे। शनिवार को फतहसागर का जलस्तर 13 फीट होने के बाद दोपहर 1 बजे गेट खोलने की घोषणा की गई। दोपहर ठीक 1 बजे आमजन को अलर्ट करने के लिए सायरन बजाया गया। इसके साथ ही सुरक्षाकर्मियों ने डाउन स्ट्रीम का जायजा लिया, ताकि पानी के बहाव से जनहानि नहीं हो। इसके पश्चात जिला कलेक्टर अरविन्द पोसवाल, उदयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त राहुल जैन, अतिरिक्त मुख्य अभियंता संजीव शर्मा आदि ने विधिवत पूजा अर्चना की। जिला कलेक्टर ने श्रीफल वधेर कर जल देवता को पुष्प अर्पित किए। इसके पश्चात एक-एक करके फतहसागर के 4 गेट 6-6 इंच क्षमता में खोले गए।

लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं

गेट खुलने के साथ ही रपट पर जलराशि बहना शुरू हो गई। यह देखकर लोगों का उत्साह दुगुना हो गया। आमजन व पर्यटकों ने जयकारे लगाकर स्वागत किया। वीकेण्ड पर गेट खुलने से पाल पर लोगों का जमघट लगा रहा। लोगों ने सेल्फी लेकर तथा रिल्स बनाकर वीकेंड इंजाॅय किया।

—————

(Udaipur Kiran) / सुनीता

Most Popular

To Top