Madhya Pradesh

ग्वालियरः कलेक्टर ने मिट्टी के गणेश जी बनाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

ग्वालियरः कलेक्टर ने मिट्टी के गणेश जी बनाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

– जिलेवासियों से की अपील- अपने घरों में भगवान गणेश की मिट्टी की मूर्ति स्थापित करें

ग्वालियर, 6 सितंबर (Udaipur Kiran) । पर्यावरण संरक्षण का संदेश जन-जन तक पंहुचाने एवं नागरिकों को प्रेरित करने के उद्देश्य से कलेक्टर रुचिका चौहान ने मिट्टी से गणेश जी की मूर्ति बनाई। ईको फ्रेंडली गणेश जी बनाने के लिए शुक्रवार को विजयनगर एक्सटेंशन पार्क चेतकपुरी में आयोजित वर्कशॉप में कलेक्टर रुचिका चौहान शामिल हुईं। उन्होंने कार्यशाला में भाग लेने आईं महिलाओं के साथ बैठकर चिकनी मिट्टी से गणेश जी की मूर्तियाँ बनाईं। साथ ही शहरवासियों से अपील की कि शहरवासी गणेश महोत्सव के पावन अवसर पर अपने-अपने घरों में मिट्टी के गणेश जी स्थापित करें।

कलेक्टर रुचिका चौहान ने ईको फ्रेंडली कार्यशाला में मौजूद महिलाओं एवं छात्राओं से भी आह्वान किया कि वे अपने-अपने घरों में तो ईको फ्रेंडली मिट्टी के भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करें हीं, साथ ही अपने पड़ोसियों, रिश्तेदारों व जान-पहचान वालों को भी इसके लिए प्रेरित करें। कार्यशाला में बड़ी संख्या में महिलाओं और आर्ट से जुड़ी छात्राओं ने हिस्सा लिया।

ग्वालियर शहर और जिले के पर्यावरण को प्लास्टर ऑफ पेरिस एवं कैमिकल से पहुँचने वाली हानि से बचाने के लिए सामाजिक संस्था विपिन एकता विकास परिषद द्वारा ईको फ्रेडली गणेश जी बनाने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत शुक्रवार को विजयानगर पार्क में आयोजित वर्कशॉप में शहरवासियों को मिट्टी के गणेश जी बनाने की विधि समझाई। साथ ही गणेश उत्सव के समापन के अवसर पर अपने अपने घरों में ही मिट्टी के गणेश जी विशर्जित करने का संकल्प भी दिलाया।

वर्कशॉप में विपिन एकता विकास परिषद की रानू नाहर ने सभी को गणेश जी की प्रतिमा बनाना सिखाया। इस अवसर पर सहायक नोडल अधिकारी खेल विजेता चौहान, स्वराज गुप्ता, अंजली गुप्ता, विनिता तायल, मेघा खंडेलवाल सहित बडी संख्या में समाज सेवी महिलाएं उपस्थित रहीं।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top