Bihar

कटिहार जिले में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार: 16 नए स्वास्थ्य केंद्रों का उद्घाटन

उद्घाटन करते अधिकारी व जनप्रतिनिधि

कटिहार, 06 सितंबर (Udaipur Kiran) । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा और बिहार के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कटिहार जिले के 16 नए स्वास्थ्य केंद्रों का उद्घाटन किया। इनमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर शामिल हैं।

इन नए स्वास्थ्य केंद्रों के उद्घाटन से जिले के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं में वृद्धि होगी और उन्हें अपने नजदीकी क्षेत्र में चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध हो सकेगी। जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा ने कहा कि जिले में और स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण कार्य प्रगति पर है और जल्द ही उनका भी उद्घाटन किया जाएगा।

इन स्वास्थ्य केंद्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर शामिल हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ओपीडी, इमरजेंसी सेवा, ऑपरेशन, मेडिकल गैस पाइप लाइन प्रणाली जैसे विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध होंगी। अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में फार्मेसी, पैथोलॉजी, लैब, माइनर ओटी और चिकित्सकीय कक्ष उपलब्ध होंगे।

इन स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण में 20.98 करोड़ रुपये की लागत आई है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है और आगे भी यह जारी रहेगा।

—————

(Udaipur Kiran) / विनोद सिंह

Most Popular

To Top