Uttar Pradesh

गांधी का सपना था एक स्वच्छ व विकसित देश की कल्पना : डॉ चन्द्रांशु

इविवि में कार्यक्रम

प्रयागराज, 06 सितम्बर (Udaipur Kiran) । इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा कला संकाय परिसर में चलाये जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। मनोविज्ञान विभाग के डॉ. चन्द्रांशु सिन्हा ने कहा कि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ़ राजनैतिक आज़ादी ही नहीं थी बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी।

इस अवसर पर मनोविज्ञान विभाग के डॉ. नरसिंह कुमार ने कहा हमारा कर्तव्य है कि हम गंदगी दूर करके भारत माता की सेवा करें। मनोविज्ञान विभाग के डॉ. शांति सुमन ने कहा कि दुनिया के जो देश स्वच्छ दिखते हैं उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते हैं।

राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक प्रो. राजेश कुमार गर्ग ने कहा कि हमें स्वच्छता के प्रति सजग रहते हुए हर वर्ष कम से कम सौ घंटे यानी हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान कर स्वच्छता के इस महाअभियान में शामिल होना चाहिए।

अतिथियों का स्वागत कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पंकज त्रिपाठी ने एवं धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम अधिकारी डॉ. तेज प्रकाश ने किया। इस अवसर पर मनोविज्ञान विभाग के डॉ. जयसिंह, डॉ. मीनाक्षी, संस्कृत विभाग के डॉ. संदीप यादव सहित बड़ी संख्या में स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top