Madhya Pradesh

शहर विकास के नई परियोजनाओं और स्मार्ट सिटी के कार्यों को शीघ्र कराएं पूर्णः प्रतिमा बागरी

शहर विकास के नई परियोजनाओं और स्मार्ट सिटी के कार्यों को शीघ्र कराएं पूर्णः प्रतिमा बागरी
शहर विकास के नई परियोजनाओं और स्मार्ट सिटी के कार्यों को शीघ्र कराएं पूर्णः प्रतिमा बागरी

– नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री ने की समीक्षा

सतना, 5 सितंबर (Udaipur Kiran) । नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने कहा कि सतना शहर की विकास के नई परियोजनाओं में अगले 20 साल तक की जनसंख्या को आधार बनाते हुए क्रियान्वित करें। स्मार्ट सिटी के चल रहे कार्यों को शीघ्रता पूर्वक पूर्ण कराएं तथा सिटी विकास के नये प्रोजेक्टों पर विशेष ध्यान दें।

राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने यह निर्देश गुरुवार को नगर निगम सतना के सभाकक्ष में नगर निगम और स्मार्ट सिटी के अधिकारियों कन्सलटेंसी और कार्य एजेंसी प्रतिनिधियों की समीक्षा बैठक में दिये। बैठक में नारायण तालाब के सौदर्यीकरण और विकास कार्य के प्रोजेक्ट तथा तालाब की मेड टूटने के संबंध में जानकारी भी ली गई। इस अवसर पर महापौर योगेश ताम्रकार, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना, डायरेक्टर स्मार्ट सिटी महेन्द्र पाण्डेय, उपायुक्त वित्त भूपेन्द्र देव परमार, कार्यपालन यंत्री आरपी सिंह, अरूण तिवारी सहित अंशुमान सिंह भी उपस्थित थे।

स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा करते हुए राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ समय पर पूरे करने के प्रयास किये जाये। उन्होंने कहा कि नगर निगम अगले 20 साल की जनसंख्या के आधार पर शहर के कचरा डम्पिंग की प्लानिंग की तैयारी करें। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही शहरी क्षेत्रों की तरह ग्राम पंचायतों में भी कचरे के निष्पादन की योजना तैयार की जायेगी। राज्यमंत्री ने कहा कि निकट भविष्य में रीवा में संभागीय औद्योगिक इन्वेस्टर मीट होगी। जिसमें सतना जिले के लिए भी औद्योगिक निवेश प्राप्त करने के प्रयास करें।

राज्यमंत्री ने नारायण तालाब सौन्दर्यीकरण के प्रोजेक्ट की जानकारी लेते हुए प्रोजेक्ट के कार्य में विलम्ब होने का कारण जाना। उन्होंने गत दिवस नारायण तालाब की मेड़ फूटने के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। निगम के अभियंता एवं कंसल्टेंट एजेंसी ने बताया कि नारायण तालाब सौन्दर्यीकरण का विकास कार्य 2 नवम्बर 2021 को 18 माह में पूर्ण करने के लिए स्वीकृति दी गई थी। समय पर कार्य पूर्ण नहीं करने पर संविदाकार को अंतिम बार फरवरी 2024 में 2 माह की समयावृद्धि प्रदान की गई थी। परन्तु अभी भी वर्तमान में कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। इस पर नारायण तालाब के विकास के संविदाकार के.एल. नारंग भोपाल द्वारा नारायण तालाब सौन्दर्यीकरण के प्रोजेक्ट को समय पर पूर्ण न किए जाने, बिना किसी तकनीकी मार्गदर्शन एवं समय पर नारायण तालाब का ओव्हर फ्लो का पानी के निकासी के लिए हूयूम पाईप कलवर्ट न बनाए जाने के कारण घटित घटना के लिए संविदाकार को उत्तरदायी मानते हुए नारायण तालाब सौन्दर्यीकरण के प्रोजेक्ट के कार्य हेतु किए गए अनुबंध को विखण्डित करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार शेष बचे कार्य का विधिवत प्राक्कलन तैयार कर निविदा आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया है। राज्यमंत्री ने कहा कि टाटा कन्सल्टेंसी से 3 सितंबर को घटित घटना के संबंध में तकनीकी प्रतिवेदन और अब तक की गई कार्यवाही का विस्तृत प्रतिवेदन भी प्राप्त किया जाए।

राज्यमंत्री ने कहा कि नारायण तालाब में ओव्हर फ्लो से निकलने वाले पानी के निकासी के लिए नाला निर्माण की भूमि का सीमांकन कराया जाए एवं सीमांकन उपरान्त नाला की भूमि पर हुए अतिक्रमण को हटाकर सम्पूर्ण नाले की भूमि पर नवीन नाले का निर्माण कराया जाए। उन्होंने कहा कि तालाब के फूटने से उतैली क्षेत्र के जिन रहवासियों को नुकसान हुआ है। उनका विधिवत सर्वे कराया जाकर राहत राशि प्रदान किए जाने की कार्यवाही की जाये। राज्यमंत्री ने बताया कि नारायण तालाब के मेड़ फूटने से हुई क्षति के निरीक्षण के दौरान यह जानकारी संज्ञान में आई है कि पूर्व में रीवा रेल्वे लाइन की भूमि जो रीवा रोड होते हुए कृपालपुर तक है जिसमें अतिक्रमण हो गया है। इस संबंध में निर्देशित किया गया कि रीवा रेल्वे लाइन की भूमि का सीमांकन कर अतिक्रमण हटाया जाए एवं उक्त भूमि पर समानान्तर रोड का निर्माण कराया जाए ताकि रीवा रोड का यातायात सुगम हो सके। इसी तरह शहर के घूरडांग एवं पतेरी में शासकीय भूमि पर हुए अतिक्रमण को चिन्हित कर इन शासकीय भूमियों को अतिक्रमण मुक्त कराया जाए।

राज्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के विलम्ब से पूर्ण हो रहे कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने के लिए आयुक्त नगर निगम सतना को निर्देशित किया। साथ ही कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों में तकनीकी दिशा निर्देशन का कार्य देख रही टाटा कन्सल्टेंसी में मैनपॉवर बढ़ाकर कार्य की दिन-प्रतिदिन की मॉनीटरिंग की जाए। उन्होंने कहा कि शहर में निरन्तर अवैध कॉलोनियों का विकास हो रहा है। ऐसी अवैध कॉलोनियों को नियमित रूप से चिन्हित कराया जाए। शहर में अवैध कॉलोनियों का निर्माण नहीं हो इसके लिए कठोर कार्यवाही की जाए।

राज्यमंत्री ने सुनी आमजनों की समस्यायें

राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने गुरूवार को विधानसभा क्षेत्र कार्यालय में आयोजित जनता दरबार में जिले की आम जनता एवं अन्य गणमान्य नागरिक द्वारा प्रस्तुत की गई समस्याओं से रूबरू हुईं। राज्यमंत्री द्वारा समस्याओं का निराकरण विभिन्न विभाग से आये अधिकारियों द्वारा कराया गया और जिन समस्याओं का निराकरण शासन स्तर पर किया जाना है उसके लिये प्रतिवेदन तैयार करने के निर्देश दिये गए।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top