Jammu & Kashmir

शिक्षक दिवस पर डीईओ ने मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

शिक्षक दिवस पर डीईओ ने मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

जम्मू, 5 सितंबर (Udaipur Kiran) । शिक्षक दिवस के अवसर पर पुंछ जिले में शिक्षकों ने एक अनूठी मतदाता जागरूकता रैली के साथ डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती मनाई। आगामी विधानसभा चुनावों में मतदाताओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह पहल पूर्व राष्ट्रपति, दार्शनिक और शिक्षक को एक सच्ची श्रद्धांजलि थी जिनका जन्म आज ही के दिन 1888 में हुआ था।

स्वीप के तहत आयोजित रैली को जिला निर्वाचन अधिकारी विकास कुंडल ने मुख्य शिक्षा अधिकारी लाल हुसैन की उपस्थिति में लड़कियों के हायर सेकेंडरी स्कूल पुंछ से औपचारिक रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। लोकतंत्र को मजबूत करने में मतदान की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देने वाले नारे लिखे बैनर लेकर सैकड़ों शिक्षकों ने भाग लिया। मार्च जो पुंछ की मुख्य सड़कों और गलियों से होकर गुजरा जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान पुंछ में संपन्न हुआ।

कार्यक्रम में बोलते हुए डीईओ विकास कुंडल ने कहा शिक्षक हमारे समाज के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक हैं और इस दिन जब हम देश भर में शिक्षकों का सम्मान करते हैं तो उन्हें लोकतंत्र के लिए आगे बढ़ते हुए देखना प्रेरणादायक होता है। आज शिक्षक मार्ग का नेतृत्व किया है और अब यह समाज के सभी वर्गों की जिम्मेदारी है कि सभी को आगे आना चाहिए और हमारे लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूत करने के लिए आगामी विधानसभा चुनावों में मतदान करना चाहिए।’’

एक मजबूत लोकतंत्र की नींव के रूप में शिक्षा में अपने विश्वास के लिए प्रसिद्ध डॉ. राधाकृष्णन को हर साल 5 सितंबर को सम्मानित किया जाता है। रैली ने न केवल भावी पीढि़यों के दिमाग को आकार देने में बल्कि एक सूचित और सक्रिय मतदाता के पोषण में भी शिक्षकों की व्यापक भूमिका को रेखांकित किया। शिक्षकों जिन्हें अक्सर समाज के स्तंभ के रूप में देखा जाता है ने नागरिक कर्तव्य की भूमिका निभाई और जनता को याद दिलाया कि मतदान एक अधिकार और जिम्मेदारी दोनों है। उनके प्रयासों ने इस विचार को उजागर किया कि एक जीवंत लोकतंत्र के लिए प्रत्येक नागरिक की सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता होती है। इस सिद्धांत की वकालत डॉ. राधाकृष्णन ने जीवन भर की। रैली में उप जिला चुनाव अधिकारी पुंछ, सलीम अहमद, जेडईपीओ पुंछ विजय कुमार और जिला चुनाव अधिकारियों के अधिकारियों ने भाग लिया।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top