Haryana

हिसार : मात्र नौ घंटे में प्रोफेसर मनोज ने 5130 मीटर ऊंची माचोई चोटी की फतह

माउंट माचोई चोटी पर देश का तिरंगा फहराते प्रोफेसर मनोज कुमार।

हिसार, 5 सितंबर (Udaipur Kiran) । राजगढ़ रोड स्थित गुरु गोरखनाथ राजकीय महाविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर एवं पर्वतारोही मनोज कुमार ने जोजिला दर्रा के मध्य स्थित 5130 मीटर ऊंची माचोई चोटी को फतह कर 21 अगस्त को तिरंगा फहराया। मनोज कुमार ने दावा किया है कि माचोई चोटी को फतह करने वाले वह हरियाणा के पहले पर्वतारोही है।

प्रो. मनोज कुमार ने अपने अनुभव सांझा करते हुए गुुरुवार को बताया कि उन्होंने जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनिंग एंड विंटर स्पोट्र्स से 10 अगस्त से दो सितंबर तक कोर्स किया। कोर्स के दौरान ही 20 अगस्त को उन्होंने माउंट माचोई पर अपना चढ़ाई अभियान शुरू किया और 21 अगस्त को सुबह 11.30 बजे चोटी पर पहुंच की भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया। प्रोफेसर कुमार ने बताया कि उन्होंने मात्र नौ घंटे में माचोई चोटी को फतह कर लिया है। इससे पहले मनोज कुमार अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारों और यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस को भी फतह कर चुके हैं। वे माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप पर भी तिरंगा फहरा चुके हैं।

पर्वतारोही मनोज कुमार पर्यावरण संरक्षण और नशा मुक्ति को लेकर भी समय-समय पर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। कई किलोमीटर साइकिल चलाकर पर्यावरण बचाने का भी संदेश दे चुके हैं। उन्होंने इस अभियान के लिए जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनिंग एंड विंटर स्पोट्र्स पहलगाम के प्रिंसीपल कर्नल हेमचंद्र सिंह व संस्थान के सभी इंस्ट्रक्टर, महाविद्यायल के प्रिंसिपल डॉ. विवेक कुमार सैनी, माता-पिता व महाविद्यालय के स्टाफ सदस्यों का आभार जताया है।

प्रोफेसर कुमार ने बताया कि उनका सपना माउंट एवरेस्ट चोटी फतह करना है। इस सपने को वह एक दिन पूरा करेंगे। मनोज कुमार दो दिन पहले ही हिसार पहुंचे हैं।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर

Most Popular

To Top