RAJASTHAN

खेत की बाड़ में लगे तार की चपेट में आए करंट से मां, बेटा और बहू की मौत

हादसे में मारे गए लाेग।

नागौर, 4 सितंबर (Udaipur Kiran) । जिले के मारवाड़ मूंडवा के ईग्यार गांव में बाइक पर जा रहे मां, बेटा और बहू की करंट से मौत हो गई। तीनों एक ही बाइक पर सवार थे। वे रास्ते में एक खेत की लोहे की बाड़ की चपेट में आ गए। बाड़ को बिजली के तार से जोड़ रखा था। करंट लगने के बाद तीनों काफी देर तक जमीन पर तड़पते रहे।

जानकारी के अनुसार ईग्यार गांव निवासी हरेंद्र (32) पुत्र हनुमानराम मेघवाल मां कंवराई (50) और पत्नी सीमा (25) के साथ बाइक पर पशुओं के लिए चारा लेने खेतों में जा रहा था। रास्ते में एक खेत पर लोहे की बाड़ लगी हुई थी। खेत मालिक ने पशुओं को रोकने के लिए इस बाड़ में करंट का तार जोड़ रखा था। तीनों इसकी चपेट में आ गए। उनकी मौके पर ही मौत हो गई। अजमेर डिस्कॉम के जेईएन सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि हमें हादसे की सूचना मिली है। इसके कारणों का पता लगाया जा रहा है। हादसे के बाद बड़ी संख्या में ग्रामीण कुचेरा सरकारी अस्पताल में पहुंच गए थे। ग्रामीण हॉस्पिटल में धरने पर बैठे गए थे। ग्रामीणों की मांग थी कि प्रत्येक मृतक के लिए परिजन को 50-50 लाख रुपए, एक नौकरी दी जाए। बच्चों के बालिग होने तक पालन पोषण किया जाए। बिजली विभाग की लापरवाही पर एक्शन लिया जाए।

नागौर एडीएम चंपालाल जीनगर, एएसपी सुमित कुमार, एएसपी महिला अपराध सेल नेमीचंद, मूंडवा एसडीएम लाखाराम, जायल एसडीएम अभिलाषा, डिस्कॉम के एक्सईएन एफ आर मीणा से वार्ता के बाद देर शाम मांगों पर सहमति बनी। इस दौरान पूर्व विधायक नारायण राम बेनीवाल और भाजपा नेता रेवंतराम डांगा भी मौजूद रहे। डिस्कॉम की ओर से पांच-पांच लाख की सहायता और पांच-पांच लाख की सहायता आयुष्मान दुर्घटना बीमा योजना से देने की बात कही गई। पालन हार योजना के तहत समाज कल्याण विभाग की ओर से निशुल्क शिक्षा व आवास की व्यवस्था और परिवार के एक बालिग को संविदा पर नौकरी दिलवाने पर सहमति बनी। साथ ही डिस्कॉम की ओर से बिजली लाइन से छेड़खानी करने वालों के खिलाफ एफआईआर करवाई जाएगी। ताकि भविष्य में कोई करंट का तार आम रास्ते पर न लगा सके।

नागौर एडीएम चंपालाल जीनगर ने बताया कि हमें चार मांगों का मांगपत्र मिला। चारों मांगों पर सहमति बनी है। अब पोस्टमॉर्टम करवाया जा रहा है। परिवार की पूरी सहायता की जाएगी। हरेंद्र इलेक्ट्रिशियन था। हरेंद्र के घर में अब पिता हनुमान राम, छोटा भाई राजपाल, बेटा कुलदीप (10), अर्पित (12) और बेटी अक्षिता (14) है। छोटा भाई राजपाल इराक में काम करता है। परिवार के पास खेत भी है। हादसे पर महिला और बाल विकास राज्यमंत्री डॉ. मंजू बाघमार ने संवेदना जताई है। उन्होंने कहा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र जायल के ग्राम ईग्यार में बिजली के करंट से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत का दुखद समाचार मिला है। मैं संकट की घड़ी में पीड़ित परिवार को संबल की ईश्वर से कामना करती हूं। दुःखद घटना को लेकर जिम्मेदार अधिकारियों को आवश्यक निर्देशित कर दिया है। पीड़ित परिवार को हर संभव मदद दिलाने का पूरा प्रयास रहेगा।

—————

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top