Madhya Pradesh

मप्रः रुबीना ने सच्ची लगन और एकाग्रता के बल पर प्राप्त किया लक्ष्य

मप्रः रुबीना ने सच्ची लगन और एकाग्रता के बल पर प्राप्त किया लक्ष्य

– ओलम्पिक में भारत और मध्यप्रदेश का किया नाम रोशन

भोपाल, 4 सितंबर (Udaipur Kiran) । मध्यप्रदेश के जबलपुर में सामान्य परिवार में जन्मी 25 वर्षीय रूबीना फ्रांसिस ने हाल ही में ओलम्पिक शूटिंग पैरा स्पोर्टर्स चेम्पियनशिप में कांस्य पदक हासिल कर मध्यप्रदेश और भारत को गौरवन्वित किया है। रूबीना फ्रांसिस मध्यप्रदेश की पैरा शूटिंग की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी होने के साथ-साथ मध्यप्रदेश की पहली महिला ओलम्पियन खिलाड़ी बन गई हैं।

जनसम्पर्क अधिकारी दुर्गेश रायकवार ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि रुबीना फ्रांसिस ने 14 वर्ष की आयु में मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी में अगस्त 2015 में प्रवेश किया। रूबीना फ्रांसिस कम समय में कड़ी मेहनत और लगन से शूटिंग के पी-2 10 मीटर एयर पिस्टल वूमेन इवेंट की खिलाड़ी बनी। स्नातक की डिग्री प्राप्त रूबीना फ्रांसिस ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 8 पदक और राष्ट्रीय स्तर पर 22 पदक अर्जित किये हैं। रूबीना का वर्ल्ड रैंकिंग में पाँचवा और एशियन रैंकिंग में दूसरा स्थान अर्जित किया है।

उन्होंने बताया कि रूबीना ने वर्ष 2021 में ओलम्पिक शूटिंग पैरा स्पोर्टर्स चेम्पियनशिप टोक्यो में प्रतिभागिता कर 7वां स्थान प्राप्त किया। इसी तरह वर्ष 2017 और 2018 के वर्ल्ड शूटिंग पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप चेम्पियनशिप में जूनियर रिकार्ड बनाया। इसी वर्ष में ही वर्ल्ड शूटिंग पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप चेम्पियनशिप फ्रांस में जूनियर रिकार्ड की बराबरी की।

रूबीना ने इसके अलावा फ्रांस में 2022 में आयोजित वर्ल्ड पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन कर वर्ल्ड रिकार्ड बनाकर 1 स्वर्ण, 2 रजत और 1 कांस्य सहित कुल 4 पदक अर्जित कर देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है। रूबीना ने विपरीत परिस्थिति में अपनी मेहनत और एकाग्रता के बल पर पैरालम्पिक 2024 पेरिस फ्रांस में भारत का प्रतिनिधित्व कर कांस्य पदक जीत कर देश को गौरवान्वित किया है।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top