Bihar

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर एल्बेंडाजोल की टेबलेट खाने से दो दर्जन बच्चे बेहोश

कटिहार, 04 सितंबर (Udaipur Kiran) । कटिहार जिले के कोढ़ा प्रखंड क्षेत्र में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों को एल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई गई। इसके बाद करीब दो दर्जन बच्चे बेहोश हो गए। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी बच्चों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि एल्बेंडाजोल की टेबलेट खाने से कोई साइड इफेक्ट नहीं है, लेकिन भूखे पेट टेबलेट खाने से कुछ बच्चों की हालत बिगड़ गई है। सभी बच्चे खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं।

इस घटना के बाद स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीमें मामले की जांच में जुट गई हैं। सदर एसडीपीओ धर्मेंद्र कुमार ने घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जानकारी ली और सभी अचेत हुए छात्र-छात्राओं का इलाज कराने में लगे हुए थे।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक मनीष सौरभ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के आलोक में बुधवार को विद्यालय के करीब 450 छात्र-छात्राओं को अल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई गया थी। जिसमें करीब दो दर्जन बच्चों की हालत काफी बिगड़ने लगी और देखते ही देखते सभी बच्चे बेहोश होने लगे।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अमित आर्य ने बताया कि एल्बेंडाजोल की टेबलेट खाने से कहीं कोई साइड इफेक्ट नहीं है। हालांकि वैसे बच्चों के ही हालत बिगड़े है जो भूखे पेट में ही एल्बेंडाजोल टेबलेट का सेवन कर लिए हैं और बहुत बच्चे तो घबरा गए हैं। उन्होंने बताया कि सभी छात्र-छात्राओं का इलाज अस्पताल में चल रहा है और बच्चे खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / विनोद सिंह

Most Popular

To Top