RAJASTHAN

बाड़मेर और उदयपुर में तेज बारिश, अभी एक सप्ताह और होगी तेज बारिश

Rain Jaipur

जयपुर, 3 सितंबर (Udaipur Kiran) । आंध्रप्रदेश, दक्षिणी उड़ीसा से लगे बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन तंत्र बनने से प्रदेश में आगामी एक सप्ताह तक मध्यम से तेज बारिश का दौर चलेगा। मंगलवार को बाड़मेर, हनुमानगढ़, सांचौर और उदयपुर में तेज बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश बाड़मेर के गुढामालानी में चार इंच दर्ज की गई। उदयसागर के गेट 4 फीट तक खोले गए हैं। जिले के पानेर में एक महिला की भी बिजली गिरने से मौत हो गई। वहीं, धौलपुर में दो युवक नदी में डूब गए हैं।

जलसंसाधन विभाग के अनुसार बाड़मेर के धौरीमन्ना में 70, फलौदी के ढेंचू में 82, सांचौर के चितलवाना में 59, बागोदा में 55, उदयपुर के बडगांव में 87 और गोगुदा में 68 मिमी बारिश दर्ज की गई। सोमवार को पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर तथा पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर मेघगर्जन के साथ वर्षा दर्ज की गई है। उदयपुर , डूंगरपुर व बांसवाड़ा जिले में कहीं कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश भूंगड़ा, बांसवाड़ा में 115 मिमी व पश्चिमी राजस्थान के करणपुर , श्रीगंगानगर में 61 मिमी बारिश दर्ज की गई है। राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री धौलपुर तथा सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 28 डिग्री बीकानेर में दर्ज किया गया।

पूर्वी राजस्थान में एक सप्ताह, पश्चिम में 5 दिन रहेगी तेज बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले एक सप्ताह तक प्रदेश में मानसून एक्टिव रहेगा। पूर्वी राजस्थान में सात दिन और पश्चिम राजस्थान में 5 दिन मध्यम से तेज बारिश का दौर चलने की संभावना है। 9-10 सितम्बर से प्रदेश में बारिश का दौर धीमा पड़ जाएगा।

जयपुर में छितराई बारिश,पारा बढ़ा

जयपुर में सुबह से आसमान में छितराए बादल छाए रहे और सूरज की बादलों के बीच से आंखमिचौली देखने को मिली। मंगलवार को छितराई बारिश देखने को मिली। जयपुर के कुछ हिस्से बारिश से महरुम रहे। इससे जयपुर के दिन के पारे में एक और रात के पारे में 3 डिग्री से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 33.2 और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार एक सप्ताह तक जयपुर में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। जयपुर में अब तक औसत से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top