Uttar Pradesh

कैंसर पीड़ितों के लिए पावरग्रिड की सौगात,रेडिएशन मशीन के लिए एमओयू

रेडिएशन मशीन के लिए पावर ग्रिड के साथ एमओयू के बाद अफसर

—महामना पण्डित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर में लगेगी नई मशीन

वाराणसी,03 सितम्बर (Udaipur Kiran) । पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने कैंसर पीड़ितों के लिए बड़ी पहल की है। लगभग 26.43 करोड़ की लागत की अत्याधुनिक रेडिएशन मशीन पावर ग्रिड महामना पण्डित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर को देगी। इस मशीन को खरीदने के लिए पावर ग्रिड एवं टाटा मेमोरियल सेंटर-वाराणसी के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया।

पावरग्रिड की ओर से ए.के.राय (वरिष्ठ महाप्रबंधक-वाराणसी) और महामना पण्डित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर एवं होमी भाभा कैंसर अस्पताल के निदेशक डा. सत्यजीत प्रधान ने एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किए । इस अत्याधुनिक रेडिएशन मशीन के क्रय के लिए पावरग्रिड ने सी.एस.आर. मद से वित्तीय सहयोग प्रदान किया । मशीन क्रय महामना पण्डित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर करेंगी।

इस अवसर पर पावरग्रिड उत्तरी क्षेत्र-3 के प्रमुख डी.के. जावेरी (कार्यपालक निदेशक) ने कहा कि पॉवरग्रिड हमेशा से उन परियोजनाओं को सी.एस.आर. के तहत सहयोग प्रदान करने पर जोर दिया है, जिससे सीधे समाज के हर व्यक्ति को फायदा मिले। अस्पताल के निदेशक डॉ. सत्यजीत प्रधान ने पॉवरग्रिड का धन्यवाद करते हुए कहा कि ये समझौता आने वाले दिनों में कैंसर मरीजों के लिए बड़ी राहत लेकर आएगा और मरीजों को राहत मिलने के साथ-साथ मरीज के पूरे परिवार के लिए एक बड़ी मदद साबित होगी।

कैंसर के इलाज के लिए वाराणसी स्थित महामना पण्डित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर तथा होमी भाभा कैंसर अस्पताल आने वाले तकरीबन 50-60 प्रतिशत मरीजों को रेडिएशन (विकिरण चिकित्सा) की जरूरत पड़ती है। दोनों अस्पतालों में कुल मिलाकर फिलहाल 3 रेडिएशन मशीनें हैं, जिन पर रोजाना औसतन 220 मरीजों को रेडिएशन दिया जाता है, जबकि कई मरीजों को अपनी बारी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है । इस नई मशीन के आ जाने से ये संख्या बढ़कर औसतन 300 प्रतिदिन तक हो जाने की संभावना है । इससे सालाना करीब 1000-1200 नए कैंसर मरीजों को रेडिशन का लाभ मिल सकेगा । इससे रेडिएशन के लिए इंतजार कर रहे मरीजों को सहूलियत मिलेगी और समय पर उन्हें त्वरित इलाज मिल सकेगा ।

(Udaipur Kiran) / श्रीधर त्रिपाठी

Most Popular

To Top