Bihar

दूषित पानी के सेवन से दर्जन लोग डायरिया की चपेट में

डायरिया से पीड़ित इलाजरत बच्ची

बिहारशरीफ, 3 सितम्बर (Udaipur Kiran) ।नालंदा जिले के कतरी पंचायत अंतर्गत कतरीडीह गांव में नल-जल योजना के तहत पानी टंकी से आपूर्ति किए जा रहे दूषित पानी के सेवन से डायरिया का प्रकोप फैल गया है, जिसमें दर्जनों लोग प्रभावित हो गए हैं।

ग्रामीण अमरेश कुमार, रामवृक्ष माझी, चितु सिंह, ज्ञानदेव सिंह, रविन्द्र सिंह आदि ने बताया कि सप्लाई होने वाले पानी में छोटे-छोटे कीड़े गिरते हैं और लोग उसी पानी को पीने के लिए मजबूर हैं जिसके कारण डायरिया की समस्या उत्पन्न हो रही है।

इस संबंध में बीडीओ प्रेम कुमार ने बताया कि समस्या के समाधान के लिए तुरंत कार्रवाई की जाएगी। बताया जाता है कि कतरीडीह गांव में डायरिया के कई मरीज हैं, जिनमें से कुछ को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कतरीसराय में भर्ती कराया गया है, जबकि अन्य लोग निजी क्लिनिक में इलाज करवा रहे हैं।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की चिकित्सा पदाधिकारी, पिंकी वर्णवाल ने बताया कि आज कतरीडीह गांव के चार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिन्हें इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। उन्होंने बताया कि बरसात के कारण घरों के आस-पास नाली का पानी जमा हो गया है, जिससे गंदगी के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया गया है। उन्होंने विशेष रूप से बरसात के दिनों में पीने के पानी को उबालकर ही उपयोग करने की सलाह दी।

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की अपील की है ताकि बीमारी को फैलने से रोका जा सके। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा लगातार मरीजों का इलाज किया जा रहा है और स्थिति पर नजर रखी जा रही है। स्थानीय लोगों से जलजनित बीमारियों से बचने के लिए सावधानी बरतने और किसी भी समस्या होने पर तुरंत चिकित्सकीय सहायता लेने की अपील की गई है।

(Udaipur Kiran) /प्रमोद

—————

(Udaipur Kiran) / प्रमोद पांडे

Most Popular

To Top