Madhya Pradesh

ग्वालियर: ग्वालियर-चंबल में मंगलवार को कुछ स्थानों पर हो सकती है बारिश

-दोपहर में हुई बूंदाबांदी से दो डिग्री सेल्सियस गिरा पारा

ग्वालियर, 02 सितम्बर (Udaipur Kiran) । पिछले दो दिन से घने बादल तो घुमड़ रहे हैं लेकिन बादल छुटपुट बूंदाबांदी कर बिखर जाते हैं। सोमवार को भी दोपहर में आईं काली घटाएं बूंदाबांदी कर बिखर गईं। मौसम विभाग ने माहाराष्ट्र के विदर्भ सहित देश के विभिन्न भागों में सक्रिय मौसम प्रणालियों के प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर-चंबल संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

ग्वालियर में जन्माष्टमी के दिन हुई बारिश के बाद से बादल थमे हुए हैं। इस वजह से पिछले तीन दिन से अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर टिका हुआ था लेकिन रविवार की शाम और सोमवार को दोपहर में हुई बूंदाबांदी के चलते अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में सोमवार को अधिकतम तापमान 2.0 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 0.5 डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान भी 0.3 डिग्री सेल्सियस आंशिक गिरावट के साथ 27.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 0.9 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज सुबह हवा में नमी 94 प्रतिशत दर्ज की गई जो सामान्य से 13 प्रतिशत अधिक है जबकि शाम को हवा में नमी 75 प्रतिशत दर्ज की गई जो सामान्य से 03 प्रतिशत अधिक है।

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस समय पूर्वी विदर्भ और उससे सटे तेलंगाना में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून की अक्षय रेखा जैसलमेर, रायसेन, छिंदवाड़ा से पूर्वी विदर्भ एवं तेलंगाना में बने निम्न दबाव क्षेत्र के केन्द्र से होते हुए पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। पाकिस्तान और उससे सटे पश्चिमी राजस्थान में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय है। उत्तरी अक्षांश पर विरूपित हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर एवं चंबल संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है जबकि श्योपुर जिले में कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है। पांच सितम्बर को बंगाल की खाड़ी में ताजा निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। इसके प्रभाव से ग्वालियर-चंबल संभाग में अच्छी बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है।

(Udaipur Kiran) / शरद शर्मा

Most Popular

To Top