Jammu & Kashmir

जीजीएम साइंस कॉलेज में स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ किया, प्रकृति वंदना महोत्सव मनाया

जीजीएम साइंस कॉलेज में स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ किया, प्रकृति वंदना महोत्सव मनाया

जम्मू, 2 सितंबर (Udaipur Kiran) । जीजीएम साइंस कॉलेज ने प्राचार्य प्रो. (डॉ.) रोमेश कुमार गुप्ता के नेतृत्व में स्वच्छता पखवाड़ा और प्रकृति वंदना पहल की शुरुआत की है जो स्वच्छता और पर्यावरण जागरूकता बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस मौके पर छात्रों को संबोधित करते हुए प्रो. गुप्ता ने सकारात्मक और सुरक्षित परिसर के वातावरण को बनाए रखने में स्वच्छता की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि स्वच्छता न केवल स्वच्छता के लिए बल्कि कॉलेज समुदाय के भीतर सम्मान और जिम्मेदारी की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भी अभिन्न अंग है।

एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राहुल कैत और डॉ. नेहा शर्मा ने स्वच्छता पखवाड़ा में केंद्रीय भूमिका निभाई, इसके महत्व और एनएसएस स्वयंसेवकों के महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि ये स्वयंसेवक पहल को क्रियान्वित करने, तत्काल सहायता प्रदान करने और स्वच्छता और परिसर कल्याण से संबंधित किसी भी चिंता का समाधान करने में आवश्यक हैं।

इस कार्यक्रम में प्रकृति वंदना भी शामिल थी जो प्रकृति और उसके संरक्षण का उत्सव है। प्रोफेसर डॉ. आरती शर्मा, प्रो. किरण बाला, डॉ. निशा सलाथिया और डॉ. अमित बाली ने वृक्षों की पूजा के सांस्कृतिक और पर्यावरणीय महत्व पर चर्चा की। उन्होंने विस्तार से बताया कि कैसे इस तरह की प्रथाएँ परंपरा में निहित हैं और पर्यावरण संरक्षण में योगदान करती हैं।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top