HEADLINES

भारत अब 64 में से 45 तकनीक के लिए शीर्ष 5 देशों में शामिल, चीन टॉप पर

क्रिटिकल टेक्नोलॉजी ट्रैकर रिपोर्ट

– पिछले साल 37वें नंबर से भारत को तकनीक के मामले में बढ़त हासिल – भारत 64 में से सात प्रौद्योगिकियों में अमेरिका को पछाड़ दूसरे स्थान पर

नई दिल्ली, 01 सितम्बर (Udaipur Kiran) । भारत अब 64 में से 45 प्रौद्योगिकियों के लिए शीर्ष 5 देशों में शामिल हो गया है। पिछले साल भारत 37वें नंबर पर था लेकिन एक साल के भीतर तकनीक के मामले में भारत को यह बढ़त हासिल हुई है। भारत ने 2 नई प्रौद्योगिकियों में दूसरे स्थान पर रहने वाले अमेरिका को पछाड़ दिया है तथा 64 में से सात प्रौद्योगिकियों में दूसरे स्थान पर है। इतना ही नहीं, भारत ने सात प्रौद्योगिकियों में दूसरा स्थान हासिल किया है।

क्रिटिकल टेक्नोलॉजी ट्रैकर रिपोर्ट के अनुसार भारत ने 2023 में तकनीकी अनुसंधान के दो उभरते क्षेत्रों जैविक विनिर्माण और वितरित खाता बही प्रौद्योगिकी में दूसरे स्थान पर दावा करने के लिए अमेरिका को पीछे छोड़ दिया। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के तेजी से विकसित हो रहे क्षेत्र में भारत उन्नत डेटा एनालिटिक्स, एआई एल्गोरिदम, हार्डवेयर एक्सेलेरेटर, मशीन लर्निंग, उन्नत एकीकृत सर्किट डिजाइन और निर्माण, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और प्रतिकूल एआई सहित विभिन्न प्रमुख क्षेत्रों में अमेरिका और चीन से पीछे है।

रिपोर्ट के अनुसार यह 2003-2007 की तुलना में एक बड़ी छलांग है, जब भारत केवल चार प्रौद्योगिकियों के लिए शीर्ष पांच में था। ट्रैकर अंतरिक्ष, रक्षा, ऊर्जा, पर्यावरण, एआई, रोबोटिक्स, जैव प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा, उन्नत कंप्यूटिंग, उन्नत सामग्री और क्वांटम प्रौद्योगिकी सहित कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों को कवर करता है। यह विशेष रूप से 2003 से 2023 तक के डेटा को संकलित करने के साथ ही उच्च-प्रभाव वाले शोध को ट्रैक करता है, जिसे किसी देश के शोध प्रदर्शन, रणनीतिक लक्ष्यों और भविष्य की तकनीकी क्षमता के संकेतक के रूप में सबसे अधिक उद्धृत पत्रों के शीर्ष 10 प्रतिशत के रूप में परिभाषित किया गया है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि 64 महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों में से 57 में आगे रहने पर चीन वैश्विक शोध चार्ट में सबसे ऊपर है। 2003 और 2007 के बीच अमेरिका 60 प्रौद्योगिकियों में अग्रणी था, अब केवल सात क्षेत्रों (2019-2023 रैंकिंग के आधार पर) में शीर्ष स्थान रखता है, जिसमें क्वांटम कंप्यूटिंग और वैक्सीन और चिकित्सा प्रतिवाद शामिल हैं। ब्रिटेन की स्थिति में भी गिरावट आई है, अब यह 37 प्रौद्योगिकियों में शीर्ष पांच में है, जबकि पिछले साल यह 44 प्रौद्योगिकियों में था। एक गुट के रूप में गिने जाने वाले यूरोपीय संघ दो क्षेत्रों छोटे उपग्रह और गुरुत्वाकर्षण बल सेंसर में अग्रणी और 30 में दूसरे स्थान पर है। जर्मनी 27 प्रौद्योगिकियों के लिए शीर्ष पांच में रहकर मजबूत बना हुआ है।——————————–

(Udaipur Kiran) / सुनीत निगम

Most Popular

To Top