RAJASTHAN

जयपुर-दिल्ली के मध्य संचालित लोकप्रिय डबल डेकर ट्रेन कोचों का नवीनीकरण

जयपुर-दिल्ली के मध्य संचालित लोकप्रिय डबल डेकर ट्रेन कोचों का नवीनीकरण

जयपुर, 31 अगस्त (Udaipur Kiran) । जयपुर से दिल्ली के मध्य यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए डबल डेकर ट्रेन एक लोकप्रिय रेल परिवहन है। जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-जयपुर डबल डेकर ट्रेन में अलवर, रेवाडी, गुडगांव और दिल्ली की ओर दैनिक कार्यों से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए पसंदीदा और किफायती साधन है। रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए डबल डेकर ट्रेन में यात्री सुविधाओं का उन्नयन किया गया है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-जयपुर के मध्य संचालित डबल डेकर ट्रेन के कोच वर्ष 2012-13 के निर्मित होने से अब उनका उन्नयन और नवीनीकरण किया जाना आवश्यक हो गया था। इसी को ध्यान में रखते हुए जनवरी 2024 में अजमेर कारखाना ने डबल डेकर ट्रेन ने सभी 21 कोचों के उन्नयन और नवीनीकरण कार्य को निष्पादित किया है।

अजमेर कारखाना द्वारा डबल डेकर ट्रेन के कोचों के नवीनीकरण के साथ-साथ यात्री सुविधाओं के उन्नयन पर कार्य प्रारम्भ किया गया। नवीनीकरण के और यात्री सुविधाओं के उन्नयन के तहत कोचों के बाहरी पैनल पर पेंट कार्य किया गया, टॉयलेट्स को अपग्रेड किया गया जिसमें इलेक्ट्रो नयूमेटिक प्रेशर युक्त फ्लशिंग सिस्टम, वाश बेसिन, मिरर, सेंसर युक्त इंडीकेटर और पानी की बेहतर व्यवस्थाओं से सुसज्जित किया गया। इसके साथ ही आरामदायक सफर के लिए सीटों का नवीनीकरण कार्य किया गया जिसमें सीट के कुशन, हैंडल, अपहोल्स्ट्री और रिक्लाइनिंग को पूरी तरह से बदल दिया गया है। इसके अतिरिक्त मैंगजीन और समाचार पत्रों के लिए नए तरह के मैंगजीन पॉकेट, बेहतर गुणवत्ता युक्त विंडो ग्लास और रोलर ब्लांइडस लगाई गई है। इसके साथ ही कोच को आकर्षक बनाने के लिए नई फ्लोरिंग और इंटीरियर के सभी एरिया में विनायल रैपिंग की गई है, जिसमें लगेज रैक में स्क्रैच प्रतिरोधक विनायल रैप का उपयोग किया गया है व कोच के बीच में स्लाइडिंग दरवाजें लगाए गए है। बेहतर प्रकाश व्यवस्था के लिए ऊर्जा दक्ष एलईडी लाइट लगाई गई है व कूलिंग को बेहतर बनाने के लिए डेक एरिया मे अतिरिक्त एसी वेंट का प्रावधान किया गया है। डेबल डेकर के कोचों की मिनी पेंट्री के उपकरणों को रिपेयर किया गया है व सीढियों पर लगे हैंडल की रिपेयरिंग भी की गई है।

इसके साथ ही कोचो को आपस में जोडने में उन्नत किस्म की कपलिंग का उपयोग किया गया है जिससे जर्क/झटके कम होंगे साथ ही संरक्षा भी सुदृढ़ होगी। जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-जयपुर के मध्य संचालित डबल डेकर ट्रेन के कोचों में किए गए नवीनीकरण और उन्नयन कार्यों से यात्रियों का सफर सुगम होने के साथ-साथ नई सुविधाओं से अलग अनुभूति प्राप्त होगी।

(Udaipur Kiran) / राजीव

Most Popular

To Top