Uttar Pradesh

एयर मार्शल आर जी के कपूर ने मध्य वायु कमान को सौंपा कार्यभार

एयर मार्शल

प्रयागराज, 31 अगस्त (Udaipur Kiran) । एयर मार्शल आर जी के कपूर राष्ट्र के प्रति अपनी 38 वर्ष की गौरवशाली सेवा के उपरांत 31 अगस्त को मध्य वायु कमान के कार्यभार से सेवानिवृत्त हो गये।

एयर मार्शल आर जी के कपूर ने 07 जून 1986 को भारतीय वायु सेना की लड़ाकू शाखा में कमीशन प्राप्त किया था। वायु अफसर एक “ए“ श्रेणी के अर्हता प्राप्त उड़ान अनुदेशक रह चुके हैं। जिन्हें भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल विविध प्रकार के लड़ाकू एवं प्रशिक्षण विमानों को 5000 घंटो से भी अधिक समय तक उड़ाने का अनुभव प्राप्त है। ये रक्षा सेवा स्टाफ कालेज, वेलिंग्टन एवं कालेज ऑफ एयर वारफेयर के पुराछात्र भी रह चुके हैं।

जनसम्पर्क अधिकारी शान्तनु प्रताप सिंह ने बताया कि अपने शानदार कैरियर के दौरान एयर मार्शल ने आपरेशनल कमांड, संयुक्त प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों एवं वायु सेना मुख्यालय में विभिन्न फील्ड एवं स्टाफ नियुक्तियों पर कार्य किया। ये सहायक वायुसेनाध्यक्ष ऑपरेशन (अन्तरिक्ष) एवं सहायक वायुसेनाध्यक्ष (आसूचना) के पद पर भी रह चुके हैं। एयर मार्शल वाशिंगटन डीसी, यूएसए में भारतीय दूतावास में भारत के रक्षा एवं एयर अताशे के रूप में कार्य भी कर चुके हैं। वायु अफसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार ग्रहण करने से पूर्व ये सामरिक बल कमान के उप कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यरत थे।

पीआरओ ने अंत में बताया कि अपने कैरियर के दौरान राष्ट्र के प्रति उनकी शानदार सेवा को ध्यान में रखते हुए एयर मार्शल को परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल एवं वायु सेना मेडल से सम्मानित किया जा चुका है।

—————

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top