Uttar Pradesh

कानपुर परिक्षेत्र में तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश की संभावना

उप्र में बारिश के साथ अब चलेंगी तेज हवाएं

कानपुर, 30 अगस्त (Udaipur Kiran) । देश में मौसमी गतिविधियां धीरे धीरे कमजोर हो रही हैं और मानसून की ट्रफ भी उत्तर प्रदेश से खिसक गई है। इसके बावजूद उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला अभी पांच दिन बने रहने की संभावना है। यह अलग बात है कि कहीं पर बौछारें पड़ेंगी तो कहीं पर मध्यम बारिश होगी। मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को कानपुर परिक्षेत्र के अलावा प्रयागराज और प्रतापगढ़ में तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश की संभावना है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने शुक्रवार को बताया कि निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट के पास पश्चिम मध्य व आस-पास के उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। इसके पश्चिमी उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में और अधिक स्पष्ट होने की संभावना है। इसके बाद अगले 36 घंटों के दौरान उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के ऊपर एक डिप्रेशन के रूप में तीव्र होने की संभावना है। मौसम की इन गतिविधियों से उत्तर प्रदेश में अभी बारिश होने के पूरे संकेत मिल रहे हैं। यह बारिश खण्डवार होगी और स्थानीय स्तर पर सापेक्षिक आर्द्रता के ऊपर यह बारिश निर्भर होगी। हालांकि पूरे प्रदेश में बारिश का दौर अभी रहेगा पर कहीं पर मध्यम तो कहीं पर बौछारें पड़ने तक ही सीमित रह सकता है। शनिवार को प्रयागराज, जौनपुर, प्रतापगढ़, जालौन, कानपुर नगर, ललितपुर, इटावा, मैनपुरी, कासगंज, कानपुर देहात, उन्नाव, औरैया, लखनऊ, कन्नौज, हरदोई और फर्रुखाबाद में तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही आकाशीय बिजली भी चमकने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 35.4 और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 79 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 64 प्रतिशत रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहेंगे। इस दौरान मध्य तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार है।

—————

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह

Most Popular

To Top