RAJASTHAN

नगर निगम ग्रेटर आयुक्त रूकमणि रियाड़ ने सफाई व्यवस्था का किया औचक निरीक्षण

निगम

जयपुर, 30 अगस्त (Udaipur Kiran) । नगर निगम ग्रेटर आयुक्त रूकमणि रियाड़ ने शुक्रवार को सुबह 8 बजे से 11 बजे तक जयपुर शहर की सफाई व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया। आयुक्त ने अपना दौरा मोती डूंगरी रोड से शुरू किया। इसके बाद वे जेएलएन मार्ग, रामबाग चौराहा, टोंक रोड़ होते हुए मालवीय नगर जोन के विभिन्न स्थानों की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। इसके बाद आयुक्त सांगानेर जोन पहुंची। वहां पर सांगा सर्किल, सांगा बाबा मंदिर, त्रिपोलिया गेट, जैपर गैट आदि सहित विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त स्वास्थ्य नवीन भारद्वाज, उपायुक्त गैराज अतुल शर्मा, उपायुक्त राजस्व प्रथम जनार्दन शर्मा, उपायुक्त सांगानेर जोन जी.एल शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

आयुक्त ने मोती डूंगरी रोड से सफाई व्यवस्था का निरीक्षण शुरू किया। उसके बाद जेएलएन मार्ग, रामबाग चौराहा, टोंक रोड़ होते हुए मालवीय नगर जोन के विभिन्न स्थानों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों से संवाद किया उन्होंने आमजन से पूछा कि क्षेत्र की सफाई व्यवस्था किस प्रकार से है, हूपर वाला सही समय पर आता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां ओपन कचरा डिपो हटाये जा रहे है और जहां गढ्ढे है उन्हें भरवाया जाए। निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने अवैध पोस्टर, बैनर को भी हटाने के निर्देश दिये। जिसके बाद होर्डिग शाखा द्वारा टीमें बनाकर कार्यवाही चालू की गई तथा ग्रेटर क्षेत्राधिकार के विभिन्न स्थानों से अवैध होर्डिग, बैनर, पोस्टर हटवाए गए।

सभी जोन की मुख्य सड़कों पर लगे अवैध होर्डिग, बैनर, पोस्टर 15 दिवसीय अभियान चलाकर हटाने के आदेश दिए। साथ ही समस्त जोन और वार्डो में साप्ताहिक सफाई अभियान चलाकर कचरा ओपन डिपो समाप्त किए जाए, फुटपाथ डिवाइडरों से पॉलिथीन, कागज की थैलिया, प्लास्टिक बोतल आदि को हटाया जाए। इसके साथ ही जोन वार्डो में स्थित अंडरपास के ऊपर, नीचे एवं आस-पास सफाई की जाए।

आयुक्त ने बताया कि 29 अगस्त से 2 सितम्बर तक जोन,वार्डो के फुटपाथ, डिवाइडरों पर से लीटर पिकिंग को हटवाया जाएगा। इसी के साथ 3 सितम्बर को जोन और वार्ड में स्थित अण्डरपास के ऊपर नीचे एवं आस-पास सफाई करवाई जाएगी। 4 से 7 सितम्बर तक जोन और वार्ड में स्थित समस्त ओपन डिपो को समाप्त करने की कार्यवाही की जाएगी। सांगानेर जोन में त्रिपोलिया दरवाजा एवं जैपर गेट (आमेर गेट) के सौन्दर्यकरण के भी निर्देश दिए। आयुक्त ने स्थानीय दुकानों, थड़ियों पर जाकर भी दुकानदारों से प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक की जगह वैकल्पिक तौर पर कांच के गिलास या मिट्टी के गिलास उपयोग करने के लिए अपील की।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top