Jammu & Kashmir

लैंगिक समानता के लिए चल रहे वैश्विक संघर्ष पर ध्यान केंद्रित किया

लैंगिक समानता के लिए चल रहे वैश्विक संघर्ष पर ध्यान केंद्रित किया

जम्मू, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । वीरवार को महिला समानता दिवस मनाने के लिए मॉडल स्कूल, सियाल में एक आकर्षक व्याख्यान आयोजित किया जिसमें महिला अधिकारों के महत्वपूर्ण महत्व और लैंगिक समानता के लिए चल रहे वैश्विक संघर्ष पर ध्यान केंद्रित किया गया। यह कार्यक्रम भारतीय सेना द्वारा आयोजित किया गया था।

इस कार्यक्रम में लैंगिक समानता की दिशा में की गई महत्वपूर्ण प्रगति को रेखांकित किया गया। साथ ही उन चुनौतियों का समाधान किया गया जो महिलाओं के अधिकारों में बाधा डालती रहती हैं। इसमें महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से सरकार की पहलों पर प्रकाश डाला गया विशेष रूप से ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम। यह पहल पुलिस सहायता, कानूनी सहायता और मनोवैज्ञानिक परामर्श सहित एकीकृत सेवाएँ प्रदान करके हिंसा से प्रभावित महिलाओं का समर्थन करती है।

कार्यक्रम में मुख्य चर्चाओं में लैंगिक वेतन अंतर, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा तक पहुँच में असमानताएँ और निर्णय लेने वाली भूमिकाओं में महिलाओं का कम प्रतिनिधित्व शामिल था। वक्ताओं ने जोर देकर कहा कि ये मुद्दे पूर्ण लैंगिक समानता प्राप्त करने में महत्वपूर्ण बाधाएँ बने हुए हैं। इस मौके पर 49 छात्र और 5 शिक्षक उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top