Jammu & Kashmir

सुदूर डोडा जिले में चिकित्सा और पशु चिकित्सा शिविर आयोजित किया

सुदूर डोडा जिले में चिकित्सा और पशु चिकित्सा शिविर आयोजित किया

जम्मू, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । ऑपरेशन सद्भावना के हिस्से के रूप में भारतीय सेना ने वीरवार को डोडा जिले के गेल और गुंडना के सुदूर इलाकों में एक व्यापक चिकित्सा और पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। इस पहल का उद्देश्य स्थानीय निवासियों की स्वास्थ्य संबंधी ज़रूरतों को पूरा करना है जो अपर्याप्त चिकित्सा सुविधाओं, खराब सड़क की स्थिति और प्रतिकूल मौसम के कारण चुनौतियों का सामना करते हैं।

शिविर का नेतृत्व भारतीय सेना के एक चिकित्सा अधिकारी, सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) गुंडना की एक महिला डॉक्टर और पशु चिकित्सा औषधालय गुंडना के सरकारी पशु चिकित्सा अधिकारियों ने किया। चिकित्सा दल ने रोगी की जांच, उपचार और दवाओं के वितरण सहित आवश्यक सेवाएँ प्रदान कीं। कुल 173 रोगियों का इलाज किया गया जिनमें 89 पुरुष, 62 महिलाएँ और 22 बच्चे शामिल थे।

चिकित्सा देखभाल के अलावा गुज्जर और बक्करवाल सहित स्थानीय किसानों के स्वामित्व वाले पशुओं की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए एक पशु चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया। पशु चिकित्सा दल ने गाय, भेड़, घोड़े, खच्चर और बकरियों जैसे 76 पशुओं की जांच और उपचार किया तथा पशुओं के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दवाइयाँ वितरित कीं।

स्थानीय समुदाय ने भारतीय सेना के महत्वपूर्ण योगदान और समर्थन के लिए उनके प्रति गहरी कृतज्ञता व्यक्त की। माता-पिता को स्वास्थ्य, पोषण और बाल देखभाल पर पर्चे वितरित किए गए जिसका उद्देश्य लोगों में चिकित्सा जागरूकता बढ़ाना और निवारक स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देना था।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top