RAJASTHAN

डॉ. मोक्षराज अमेरिकी योगासन खेल महासंघ के समन्वयक नियुक्त

वाशिंगटन डीसी अमेरिका में प्रथम सांस्कृतिक राजनयिक एवं योग और भारतीय संस्कृति के शिक्षक रहे योगगुरु डॉ. मोक्षराज

अजमेर, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । वर्ल्ड योगासन महासंघ द्वारा भारतीय दूतावास, वाशिंगटन डीसी अमेरिका में प्रथम सांस्कृतिक राजनयिक एवं योग और भारतीय संस्कृति के शिक्षक रहे योगगुरु डॉ. मोक्षराज को संयुक्त राज्य अमेरिका योगासन खेल महासंघ का समन्वयक नियुक्त किया है।

योगासन को एक प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में बढ़ावा देने और विकसित करने के लिए वर्ल्ड योगासन महासंघ के अध्यक्ष योगर्षि स्वामी रामदेव ओलंपिक खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों सहित प्रमुख खेल आयोजनों में योगासनों को मान्यता दिलाने का प्रयास कर रहे हैं। जिसके क्रम में वर्ल्ड योगासन के महासचिव डॉ. जयदीप आर्य की अनुशंसा पर डॉ. मोक्षराज को यूएसए महासंघ व एसोसिएशन का समन्वयक प्रतिनियुक्त किया गया है। डॉ. मोक्षराज का कार्यकाल 24 अगस्त 2024 से प्रभावी होकर आरम्भ में छह महीने की अवधि के लिए है, उक्त कार्यावधि को बढ़ाया जा सकेगा।

अब डॉ. मोक्षराज यूएसए में योगासन खेल महासंघों/एसोसिएशन का विस्तार व गठन कर उनका पंजीकरण करा सकेंगे। आेलंपिक व कॉमनवेल्थ खेलों के लिए योग्य प्रशिक्षकों और जजों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे तथा अमेरिका में राष्ट्रीय स्तर की योगासन प्रतियोगिताएँ आयोजित कराएँगे।

इस प्रकार डॉ. मोक्षराज यूएसए में योगासन खेलों के प्रचार, विकास और स्थापना में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

डॉ. मोक्षराज़ ने 2018 में अमेरिकी संसद कैपिटोल हिल के सामने, 2019 में व्हाइट हाउस व वॉशिंगटन मानुमेंट के सामने 12 देशों के हज़ारों लोगों को योग कराया एवं 2020 में कोरोना महामारी के दौरान योग आपके द्वार ऑनलाइन कार्यक्रम तथा इंडिया हाउस में योग कार्यक्रम संचालित कर लाखों लोगों तक पहुँचे । अमेरिका में जन-जन तक योग पहुँचाने के लिए उन्होंने मैरीलैंड, वर्जीनिया, वैस्ट वर्जीनिया, केंटकी, वॉशिंगटन डीसी आदि प्रांतों के विभिन्न विश्वविद्यालयों, धार्मिक स्थलों, राजदूतावास के परिसर व ट्रेड सेंटर आदि में नि: शुल्क योग सिखाया है। उन्होंने न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र महासंघ के हेडक्वार्टर में भी योग के संबंध में अपनी महत्वपूर्ण वार्ता रखी है।

डॉ. मोक्षराज ने अजमेर के जिला स्तरीय प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवसों के कार्यक्रमों का रोडमैप तैयार कर नेतृत्व किया। इसके बाद उन्हें विश्व स्तर पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रमों के नेतृत्व का अवसर मिला। वे अजमेर व पुष्कर में कई योग महोत्सव भी मना चुके हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top