Uttrakhand

विद्यार्थियों को गेट व जेम परीक्षाओं की जानकारी दी

कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राएं।

नैनीताल, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । कुमाऊं विश्विविदयालय के डीएसबी परिसर में गुरुवार को अतिथि व्याख्यात निदेशालय के तत्वावधान में कुविवि की पूर्व छात्रा व आईआईएससी बेंगलुरु की शोध छात्रा जान्हवी तिवारी ने एमएससी जंतु विज्ञान और एमएससी तथा बीएससी फॉरेस्ट्री के विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभव साझा किए।

इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि गेट परीक्षा में अच्छा स्कोर करके आईआईएससी, आईआईएसआर व एनआईएसईआर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में पीएचडी में प्रवेश लिया जा सकता है, अथवा या स्नातकके बाद इंटीग्रेटेड पीएचडी कोर्स भी किया जा सकता है। गेट परीक्षा के लिए सितंबर में फॉर्म भरे जाते हैं और फरवरी में परीक्षा होती है। इसके माध्यम से सिंगापुर और म्यूनिख जैसे विदेशी विश्वविद्यालयों में भी प्रवेश संभव है।

उन्होंने आईआईएससी बेंगलुरु में इकोलॉजी, एनिमल बिहेवियर, केमिस्ट्री, फिजिक्स, बायोकेमिस्ट्री, मॉलिक्युलर बायोलॉजी, इवोल्यूशन, और माइक्रोबायोलॉजी में पीएचडी के अवसरों के साथ ही जेम परीक्षा की भी जानकारी साझा की।

इस अवसर पर निदेशक प्रो. ललित तिवारी, विभागाध्यक्ष प्रो. हरीश बिष्ट, डॉ. हिमांशु लोहनी, डॉ. दिव्य पांगती तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / डॉ. नवीन चन्द्र जोशी

Most Popular

To Top