Uttrakhand

बेहतर और आकर्षक बनेगा टिफिन टॉप: मंडलायुक्त

टिफिन टॉप का निरीक्षण करते मंडलायुक्त दीपक रावत।

नैनीताल, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने गुरुवार को पिछले दिनों भूस्खलन के कारण ध्वस्त हुई 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित नैनीताल की टिफिन टॉप चोटी-डोरोथी सीट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने टिफिन टॉप को पूर्व की तरह पर्यटन स्थल के स्वरूप को बरकरार रखने के लिये, इस स्थान को ‘ईको फ्रेंडली’ यानी पारिस्थितिकी मित्र तरीके से सुव्यवस्थित करने के लिये विशेषज्ञों की सलाह के साथ डीपीआर यानी विस्तृत प्रस्ताव तैयार करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिये।

निरीक्षण के दौरान दीपक रावत ने कहा कि इस स्थान पर सुरक्षात्मक कार्यों के साथ इसे और भी अधिक बेहतर और आकर्षक बनाने की योजना है, जिसमें लाइटिंग, पानी, शौचालय, इको-फ्रेंडली टूरिज्म की सहित अन्य सुविधाएं शामिल होंगी। इससे टिफिन टॉप-डोरोथी सीट का पुराना इतिहास, जानकारी और पहचान बनी रहेगी, जिससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि टिफिन टॉप मार्ग में पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए पेड़-पौधों की जानकारी के लिए व दिशा सूचक लगाएं। इस क्रम में वन विभाग, नगर पालिका, सिचाई, लोनिवि व केएमवीएन आदि के विभागीय अधिकारियों ने संयुक्त निरीक्षण और सर्वे किया है। इस दौरान केएमवीएन के एमडी संदीप तिवारी, डीएफओ चंद्रशेखर जोशी, एसडीएम प्रमोद कुमार, ईई लोक निर्माण विभाग रत्नेश सक्सेना और ईओ नगर पालिका पूजा आर्या सहित कई विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / डॉ. नवीन चन्द्र जोशी

Most Popular

To Top