Madhya Pradesh

कटनी में पुलिस को देख दुर्लभ जीव पैंगोलिन को छोड़कर भागे तस्कर

कटनी, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । जिले के एनकेजे थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बाबा घाट के समीप स्थित सुनसान इलाके में बुधावार देर रात गस्त के दौरान पुलिस को देखते ही दो तस्कर एक बोरा छोड़कर अंधेरे का फायदा उठाते हुए भाग खड़े हुए। पुलिस ने जब समीप जाकर बोरा खोल कर देखा तो उसके अंदर दुर्लभ जीव पैंगोलिन मौजूद था। बोरी में पैंगोलिन पाए जाने की सूचना तत्काल पुलिस के द्वारा वन विभाग को दी गई और विधिवत कार्यवाही करते हुए पैंगोलिन को वन विभाग के सुपुर्द कर दिया गया। इस मामले में फरार हुए दोनों तस्करों की तलाश एनकेजे पुलिस रात भर करती रही लेकिन तस्कर पुलिस के हाथ नहीं लगे।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक एनकेजे थाने में पदस्थ एएसआई विनोद पांडे और हेड कांस्टेबल गत रात्रि लगभग 11 बजे बाबा घाट क्षेत्र में गस्त कर रहे थे। बाबा घाट में सुनसान इलाके की तरफ गस्त करते हुए उन्हें कुछ हलचल दिखी। हलचल हो रहे इलाके में जब पुलिस की टीम आगे बढ़ी तो पुलिस को देखते ही वहां मौजूद दो लोग अंधेरे का फायदा उठाते हुए भाग खड़े हुए। भागते हुए दोनों तस्कर अपना कुछ सामान वहां छोड़कर भागे थे। पास जाकर जब पुलिस ने वहां मौजूद बोरी की जांच की तो उसके अंदर दुर्लभ प्रजाति का जीव पैंगोलिन मौजूद था। पुलिस ने तत्काल थाने में सूचना दी और वन विभाग को सूचित किया। वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर पैगौलिंग को अपने कब्जे में ले लिया है और आगे की कार्यवाही शुरू कर दी है।

इस मामले में दो आरोपी फरार हैं, जिनकी तलाश पुलिस और वन विभाग की टीम कर रही है। यह मामला वन्यजीवों की तस्करी की ओर इशारा करता है, जिसे रोकने के लिए पुलिस और वन विभाग मिलकर काम कर रही हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / राकेश चतुर्वेदी

Most Popular

To Top