Jammu & Kashmir

सुदूर पहाड़ी गांवों में आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाईं

सुदूर पहाड़ी गांवों में आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाईं

जम्मू, 28 अगस्त (Udaipur Kiran) । एक महत्वपूर्ण आउटरीच प्रयास में भारतीय सेना ने मोबाइल मेडिकल गश्ती के माध्यम से राजौरी जिले के रंजली और लाम के सुदूर गांवों में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाईं। यह पहल विशेष रूप से उन निवासियों के लिए प्रभावशाली थी जो अक्सर चुनौतीपूर्ण इलाके और भौगोलिक अलगाव के कारण मुख्यधारा की स्वास्थ्य सुविधाओं से अलग-थलग पड़ जाते हैं।

आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति और सेवाओं से लैस मोबाइल मेडिकल गश्ती दल ने इन वंचित क्षेत्रों में मौके पर ही चिकित्सा सेवा प्रदान करने के मिशन की शुरुआत की। इस पहल का प्राथमिक लक्ष्य बुनियादी स्वास्थ्य जांच प्रदान करना, सामान्य बीमारियों का इलाज करना और आवश्यक दवाइयाँ वितरित करना था। इसके अतिरिक्त गश्ती दल ने टीकाकरण की पेशकश करके और स्वच्छता, पोषण और बीमारी की रोकथाम पर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करके निवारक स्वास्थ्य सेवा पर ध्यान केंद्रित किया।

बच्चों और बुजुर्गों सहित आबादी के कमजोर वर्गों पर विशेष ध्यान दिया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें समय पर और उचित चिकित्सा मिले। इस सक्रिय दृष्टिकोण का उद्देश्य अनुपचारित स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े जोखिमों को कम करना और संभावित जटिलताओं को रोकना है। स्थानीय समुदायों की प्रतिक्रिया अत्यधिक सकारात्मक रही है। इस मोबाइल चिकित्सा पहल से 27 पुरुषों, 13 महिलाओं और 11 बच्चों सहित कुल 43 ग्रामीणों को लाभ हुआ। ग्रामीणों ने भारतीय सेना के प्रयासों के लिए गहरा आभार व्यक्त किया।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top