Jammu & Kashmir

रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए अंतर विद्यालय चित्रकला प्रतियोगिता करवाई

रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए अंतर विद्यालय चित्रकला प्रतियोगिता करवाई

जम्मू, 28 अगस्त (Udaipur Kiran) । युवा पीढ़ी को रचनात्मक गतिविधियों में शामिल करने के महत्व पर जोर देते हुए भारतीय सेना ने महोर में छोटे बच्चों के लिए अंतर विद्यालय चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की। इस पहल का उद्देश्य बच्चों को चित्रकला के माध्यम से अपनी कलात्मक प्रतिभा और रचनात्मक कौशल दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करना था।

प्रतियोगिता ने बच्चों को विभिन्न संज्ञानात्मक कार्यों को प्रोत्साहित करने वाली गतिविधियों में शामिल होने का अवसर प्रदान किया। रंग विकल्पों के बारे में निर्णय लेने से लेकर अपनी कलाकृति के लेआउट की योजना बनाने तक प्रतिभागियों ने कई तरीकों से अपने दिमाग का इस्तेमाल किया। ये गतिविधियाँ न केवल महत्वपूर्ण सोच कौशल को बढ़ाती हैं बल्कि समस्या-समाधान क्षमताओं और स्थानिक जागरूकता को भी बढ़ावा देती हैं। यहां कहा गया कि एक पेंटिंग को पूरा करना चाहे वह सरल हो या जटिल उपलब्धि की भावना पैदा करता है और युवा कलाकारों के बीच आत्मविश्वास बढ़ाता है।

प्रतियोगिता में कुल 31 उत्साही बच्चों ने भाग लिया जिन्होंने इस आयोजन में अपनी रचनात्मकता और ऊर्जा का योगदान दिया। कार्यक्रम का समापन सभी प्रतिभागियों को उपहार वितरित करने और उनके प्रयासों और उपलब्धियों का जश्न मनाने के साथ हुआ।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top