Jammu & Kashmir

वार्षिक कैलाश यात्रा और मेला पट्ट की व्यवस्थाओं की समीक्षा की

वार्षिक कैलाश यात्रा और मेला पट्ट की व्यवस्थाओं की समीक्षा की

जम्मू, 28 अगस्त (Udaipur Kiran) । जम्मू-कश्मीर धर्मार्थ ट्रस्ट के ट्रस्टी मार्तंड सिंह और रणविजय सिंह ने भद्रवाह में ट्रस्ट द्वारा आयोजित किए जाने वाले दो प्रमुख कार्यक्रमों – ऐतिहासिक कैलाश यात्रा और वार्षिक मेला पट 2024 की तैयारियों की समीक्षा और अंतिम रूप देने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक की शुरुआत में धर्मार्थ ट्रस्ट के अध्यक्ष ब्रिगेडियर आरएस लंगेह (सेवानिवृत्त), सचिव अशोक कुमार शर्मा (आईपीएस सेवानिवृत्त) और भद्रवाह प्रभारी अर्जुन सिंह ने ट्रस्टियों को दोनों कार्यक्रमों के सुचारू संचालन और श्रद्धालुओं की भलाई सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे प्रबंधों के बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट प्रदान की।

अध्यक्ष ने बताया कि श्री वासुकी नाग जी महाराज भद्रवाह की वार्षिक कैलाश यात्रा 30 अगस्त को शुरू होगी। यात्रा सुबह 8:30 बजे गाथा से पवित्र छड़ी जुलूस के साथ शुरू होगी जो सुबह 10:30 बजे वासकडेरा में नागर छड़ी में विलीन हो जाएगी और सुंगली होते हुए हय्यान में पहले पड़ाव की ओर बढ़ेगी। भक्त रात के लिए हय्यान में डेरा डालेंगे। दूसरे दिन पवित्र छड़ी रामतुण्ड होते हुए 14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित कैलाश कुंड भद्रवाह पहुंचेगी जहां पवित्र स्नान और अनुष्ठान होंगे।

उन्होंने जानकारी दी कि तीसरे दिन कैलाश कुंड से भद्रवाह शहर की वापसी यात्रा होगी। ट्रस्ट के सचिव अशोक कुमार शर्मा ने वार्षिक मेला पट्ट 2023 के बारे में भी जानकारी साझा की। उन्होंने कहा मेला पट्ट के लिए अनुष्ठान 8, 9 और 10 सितंबर को भद्रवाह के ऐतिहासिक मोहल्ला खाखल मैदान में आयोजित किए जाएंगे। इस त्योहार की गहरी धार्मिक और सांस्कृतिक जड़ें हैं और हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि इसकी सफलता के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं। भद्रवाह के धर्मार्थ ट्रस्ट प्रभारी अर्जुन सिंह ने कहा कि ट्रस्ट पहले से ही महोत्सव और कार्यक्रमों के समर्थन और सुविधा के लिए भद्रवाह में स्थानीय प्रशासन और स्थानीय समुदाय के साथ पूरी तरह से समन्वय कर रहा है।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top