HimachalPradesh

डाक्टर हेडगेवार स्मारक समिति शिमला ने शोघी में किया पौधरोपण

डाक्टर हेडगेवार स्मारक समिति शिमला ने शोघी में किया पौधरोपण

शिमला, 27 अगस्त (Udaipur Kiran) । डाक्टर हेडगेवार स्मारक समिति, शिमला, हिमाचल प्रदेश द्वारा शोघी के आसपास के क्षेत्रों में देवदार व बाण के 101 पौधे रोपे गए। इस दौरान बच्चों ने पौधे लगाने में विशेष रूप से भाग लिया। समीति के कोषाध्यक्ष मुकुल सूद ने बताया कि डाक्टर हेडगेवार स्मारक समिति द्वारा समय-समय पर विभिन्न सेवा कार्यों सहित कई कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं और इस वर्ष इस कार्यक्रम के अवसर पर देवदार, बान के 101 पौधे लगाए गए।

उन्होेंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यावरण की सुरक्षा को बढ़ाना और लोगों को पौधरोपण के प्रति जागरूक करना है । उन्होंने कहा कि पौधे मिट्टी की उर्वरता बनाए रखने और जलवायु को संतुलित रखने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। इस बीच मुकुल सूद ने लोगों से अधिक से अधिक पौधे लगाने का आहवान किया।

इस अवसर पर समीति के सदस्य मोती लाल गौतम ने पौधरोपण और वनसंरक्षण पर प्रकाश डालते हुए कहा कि धरती पर जीवन रक्षा के क्षेत्र में पौधरोपण एक उत्तम प्रयास है। उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे हमारे प्राण हैं क्योंकि ये हमें प्राणवायु प्रदान करते हैं और वन ही वायु के शोधक होते हैं। मोतीलाल ने कहा कि बिना जल व सही रख-रखाव के पौधे नष्ट हो जाते हैं अतः समीति द्वारा पौधों को लगाने के बाद उनकी सुरक्षा की भी जिम्मेवारी ली गई हैै।

इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष अजय सूद, कोषाध्यक्ष मुकुल सूद, सदस्य मोतीलाल गौतम तथा विजय, नंदलाल, कृष्ण मुरारी, रूपा वर्मा, आंचल, वैष्णवी , इषिता, ध्यानेश वर्मा, नीतू वर्मा, प्रिंस, और परिवार सहित कई कार्यकर्ताओं व स्थानीय लोगों ने पौधरोपण कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर भाग लिया।

—————

(Udaipur Kiran) शुक्ला / उज्जवल शर्मा

Most Popular

To Top