HimachalPradesh

वर्षों से नौकरी तलाश रहे बेरोजगार शिक्षक संघ ने दिया धरना

शिमला, 27 अगस्त (Udaipur Kiran) । पिछले सात वर्ष से नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगार शारीरिक शिक्षक संघ पिछले दो सप्ताह से शिमला में डटा है। बेरोजगार शारीरिक शिक्षा संघ काे मंगलवार से यहां चौड़ा मैदान पर धरना प्रदर्शन करने की अनुमति मिल गई है। बुधवार को संघ के पदाधिकारी प्रदर्शन भी करेंगे।

शारीरिक शिक्षकों (बीपीई, बीपीएड, एमपीएड) है, जिनमें से अधिकतर लोग 45 से 50 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं। प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने आते ही 870 पदों को भरने की प्रक्रिया 4 अप्रैल, 2023 को कुल्लू जिला में काउंसलिंग शुरू कर दी थी, लेकिन विभाग ने उस पर हाई काेर्ट रोक लगवा दी, जबकि हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में लगभग 2150 रिक्त पद हैं। उनकी मुख्य मांगों में हिमाचल सरकार की पास की पीआरटी की सभी 870 जमा 228 कुल 1098 थी, इन पदों को जल्द भरा जाए।

शारीरिक शिक्षक प्रवक्ता की 486 पदों को भरने की प्रक्रिया से 243 पदोन्नति की सूची तो विभाग ने निकाल दी है, लेकिन बाकी बची हुई 243 पदों को कमीशन द्वारा सरकार कब तक भरेगी। डीपीई के 2023 में 287 पद पदोन्नत किए गए, जो कि आर एंड पी रूल के मुताबिक 50 फीसदी है फिर कमीशन की 287 पोस्ट कहां है। शारीरिक शिक्षकों के सभी खाली पद 2150 है, जो कि सरकार के संज्ञान में है तथा इन्हें तुरंत प्रभाव से भरा जाए। योगा शिक्षक के स्वीकृत 60 पद है और इन खाली पदों को तुरंत प्रभाव से भरा जाए। सभी पदों को सरकार एन.सी.टी.ई. को आधार बनाकर नए आर एंड पी रूल्ज से तुरंत प्रभाव से भरें। सी.पी. एड की 119 पोस्ट को होल्ड कर सरकार बची हुई पोस्ट को जल्द भरें तथा लैक्चरर फिजीकल एजुकेशन 50 फीसदी कमीशन से पद जल्द भरे जाए। संघ मुख्यमंत्री से मांग करता है कि शारीरिक शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया जल्दी से जल्दी शुरू करें और प्रदेश के 25 हजार बेरोजगार प्रशिक्षित शारीरिक शिक्षक सरकार के सदैव आभारी रहेंगे।

—————

(Udaipur Kiran) / उज्जवल शर्मा सक्सेना

Most Popular

To Top