RAJASTHAN

सृष्टि के संरक्षण के लिए ब्रज संस्कृति का संरक्षण आवश्यक-बेडम

सृष्टि

जयपुर, 26 अगस्त (Udaipur Kiran) । गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेडम एवं विधायक गोपाल शर्मा ने प्रकृति और सृष्टि को बनाए रखने के लिए ब्रज संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन को सर्वोपरि महत्व देने पर बल दिया है।

जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर लोहागढ़ विकास परिषद द्वारा आयोजित बाल- गोपाल माखन चोर, महारास कार्यक्रम में संबोधित करते हुए बेडम ने कहा कि ब्रजभूमि और भगवान श्रीकृष्ण की क्रीड़ास्थली के दर्शन और ब्रजरज को अपने मस्तक पर धारण करने मात्र से मानव भवसागर को पार कर लेता है।

उन्होंने कहा कि विधायक निर्वाचित होने के बाद उन्होंने ब्रज विकास बोर्ड की मांग उठाई, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ब्रज क्षेत्रीय विकास योजना लागू कर 50 करोड़ का प्रावधान कर दिया है। उन्होंने राजधानी में जन्माष्टमी के अवसर पर ब्रज संस्कृति से रूबरू कराने के लिए आयोजित इस आयोजन के लिए लोहागढ़ विकास परिषद और उसके कार्यकर्ताओं को बधाई दी ।

इस अवसर पर सिविल लाइंस विधायक, गोपाल शर्मा ने कहा कि ब्रज संस्कृति भारत की संस्कृति और सृष्टि के मध्य पुल का काम करती है, ब्रज जीव जगत में प्रेम की भावना जागृत करता है। यदि प्रेम नहीं रहेगा तो सृष्टि भी कायम नहीं रहेगी । श्रीराधा कृष्ण इस प्रेम के प्रतीक हैं।

संस्था के अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार गुलाब बत्रा ने अपना अध्यक्षीय संबोधन दिया। सचिव डॉ. प्रदीप चतुर्वेदी ने संस्था की गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम के संयोजक संस्था के कोषाध्यक्ष गोपाल गुप्ता ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बाल-गोपाल और कृष्ण लीला कार्यक्रम की प्रतियोगिता के परिणाम घोषित किये ।

बाल-गोपाल माखनचोर, प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हितिका वैष्णव, द्वितीय स्थान जक्ष गोयल , तृतीय स्थान खियांश जैन और सांत्वना पुरस्कार के रूप में वर्तिका गुप्ता को चुना गया।

इसी तरह चार संस्थाओं की कृष्ण लीला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान आईपीएस कैंब्रियन अकैडमी, जगतपुरा, द्वितीय स्थान पोदार इंटरनेशनल कॉलेज जयपुर, तृतीय स्थान उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर, मालवीय नगर और सांत्वना पुरस्कार के रूप में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दांतली, सांगानेर,जयपुर को चुना गया। सभी विजेताओं को ट्रॉफी, प्रमाण पत्र और उपहार देकर सम्मानित किया गया।

(Udaipur Kiran) / इंदु / संदीप

Most Popular

To Top