Chhattisgarh

स्पीकर हाउस बनेगा साहित्य और संस्कृति का केंद्र : डॉ. रमन सिंह

रायपुर नामक दस्‍तावेजी पुस्‍तक का व‍िमोचन करते डॉ: रमन स‍िंह।

रायपुर, 26 अगस्त (Udaipur Kiran) । स्पीकर हाउस में सोमवार को हरि ठाकुर स्मारक संस्थान की ओर से लिखित रायपुर नामक दस्तावेजी किताब का विमोचन विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने किया। किताब का लेखन वरिष्ठ पत्रकार और साहित्यकार आशीष ठाकुर ने किया है। विमोचन के मौके पर विशेष रूप से उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा भी मौजूद रहे। वहीं इतिहासकार, साहित्यकार, रंगकर्मी और पत्रकार भी बड़ी संख्या में शामिल हुए।

डॉ. रमन सिंह ने किताब के लेखक को बधाई देते हुए कहा कि रायपुर नगर के इतिहास पर आशीष सिंह ने बड़ा काम किया है। रायपुर प्राचीनकाल से ही ऐतिहासिक नगर रहा है। रायपुर को अलग-अलग कालखंडों में कई नाम दिए गए। जैसे कभी इसे कंचनपुर, कभी कनकपुर कहा गया। इससे पता चलता है कि रायपुर की महत्ता सोने के समान रहा है। रायपुर को रयपुर भी कहा जाता रहा है। रय का अर्थ माता लक्ष्मी और पुर का अर्थ निवास होना भी बताया गया है, अर्थात वह स्थान जहां माता लक्ष्मी का निवास हो।

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ का अपना गौरवशाली इतिहास रहा है। इसे सहेजने का काम हम सबको मिलकर करना होगा। पौराणिक काल से लेकर वर्तमान तक के रायपुर को बताने और दिखाने का काम करना होगा। रायपुर के अंदर ढेरों ऐतिहासिक धरोहर और निशानियां हैं। रमन सिंह ने इस दौरान कल्चुरी राजवंश, किला, बूढ़ा तालाब, कलेक्ट्रेट बिल्डिंग और बाबूलाल टॉकिज से जुड़े हुए किस्सों के साथ ही उन्होंने 70 के दशक में रायपुर में हुई कॉलेज की पढ़ाई के दिनों को भी साझा किया।

डॉ. रमन सिंह ने इस दौरान यह घोषणा भी की स्पीकर हाउस को हम साहित्य और संस्कृति का केंद्र बनाएंगे। राज्य के साहित्यकार, लेखकर, संस्कृतिकर्मी अगर कोई साहित्यिक आयोजन, किताब का विमोचन कराना चाहते हैं तो वे स्पीकर हाउस में कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं। इस दौरान कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने भी संबोध‍ित क‍िया। कार्यक्रम की अध्यक्षता साहित्यकार डॉ. रामकुमार बेहार ने की। विमोचन कार्यक्रम में साहित्यकार डॉ. सुशील त्रिवेदी, डॉ. सुधीर शर्मा, शकुंतला तरार, जागेश्वर प्रसाद, रंगकर्मी अरविंद मिश्रा, राकेश तिवारी, कवि मीर अली मीर, सहित कई अन्य साहित्यकार, पत्रकार, रंगकर्मी और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / चन्द्र नारायण शुक्ल / केशव केदारनाथ शर्मा

Most Popular

To Top