WORLD

इजरायल ने लेबनान में बरसाई मिसाइलें, हिजबुल्लाह के रॉकेट हमलों का दिया मुंहतोड़ जवाब

यरूशलम, 25 अगस्त (Udaipur Kiran) । इजराइली सेना ने शिया मिलिशिया हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाकर रविवार तड़के दक्षिणी लेबनान में हवाई हमले किए, जिसके कुछ ही देर बाद हिजबुल्लाह ने बड़ी संख्या में रॉकेट ओर ड्रोन दागकर इजराइल पर हमला किए जाने की घोषणा की। इस बीच, मिस्र रविवार को गाजा में 10 महीने पुराने इजराइल-हमास युद्ध में संघर्ष विराम कराने के लिए उच्च स्तरीय वार्ता की मेजबानी कर रहा है, जिससे उम्मीद है कि क्षेत्रीय तनाव कम होगा।

इजराइली सेना ने कहा कि उसने इसलिए हमला किया क्योंकि हिजबुल्लाह इजराइल की ओर रॉकेट और मिसाइलों की भारी बौछार करने की योजना बना रहा था। इसके तुरंत बाद, हिजबुल्लाह ने घोषणा की कि उसने पिछले महीने बेरूत में एक इजरायली हवाई हमले में अपने संस्थापक सदस्यों में से एक फौद शुकुर की हत्या के जवाब में इजरायली सैन्य ठिकानों पर हमला किया था। इसके कुछ ही देर बाद हिजबुल्लाह ने रविवार सुबह घोषणा की कि उसने बेरूत में उसके शीर्ष कमांडर फौद शुकूर की हत्या का बदला लेने के लिए बड़ी संख्या में ड्रोन दागकर इजराइल पर हमला किया है। ये हमले ऐसे समय में किए गए हैं जब मिस्र हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध को समाप्त करने के लिए नए दौर की वार्ता की मेजबानी कर रहा है।

हिजबुल्ला ने कहा है कि गाजा में युद्ध विराम समझौता होने पर वह युद्ध रोक देगा। ईरान हमास और हिजबुल्लाह के अलावा सीरिया, इराक और यमन में भी चरमपंथियों का समर्थन करता है, जिनके व्यापक संघर्ष में शामिल होने की आशंका है। लेबनान में इजराइली हवाई हमलों के बाद तेल अवीव के बाहर स्थित इजराइल के बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाली उड़ानों का मार्ग रविवार को परिवर्तित कर दिया गया तथा अन्य विमानों के उड़ान भरने में देरी हुई। इजराइल के हवाई अड्डा प्राधिकरण ने बताया कि स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे उड़ानों का परिचालन बहाल हो गया।

इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा कि दक्षिणी लेबनान में दर्जनों युद्धक विमानों ने लक्ष्यों पर हमले किए। उन्होंने कहा कि हवाई सुरक्षा, युद्धपोत और युद्धक विमान इजराइल के हवाई क्षेत्र की रक्षा कर रहे हैं और इस अभियान में शामिल हैं। इस बीच, हिजबुल्ला ने कहा कि उसने इजराइल में कई जगहों पर 320 से अधिक कत्युशा रॉकेट और बड़ी संख्या में ड्रोन दागे। उसने कहा कि अभियान के तहत उसने एक अहम इजराइली सैन्य स्थल को निशाना बनाकर हमला किया है और इस स्थल के संबंध में बाद में जानकारी दी जाएगी तथा साथ ही दुश्मन के कई स्थलों एवं बैरकों और आयरन डोम मंचों को भी निशाना बनाया गया।

—————

(Udaipur Kiran) / अजीत तिवारी / आकाश कुमार राय

Most Popular

To Top