Uttar Pradesh

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के सप्तर्षि आरती में प्रशासनिक हस्तक्षेप रोकने की मांग

श्री काशी विश्वनाथ दरबार में मंगलाआरती: फोटो बच्चा गुप्ता

वाराणसी,25 अगस्त (Udaipur Kiran) । श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के सप्तर्षि आरती में प्रशासनिक हस्तक्षेप रोकने,काशी द्वार से काशीवासियों के दर्शन के लिए समय सीमा बढ़ाने की मांग कर रविवार को कांग्रेस ने मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा को इसके लिए पत्र भी लिखा है।

पार्टी के महानगर अध्यक्ष राघवेन्द्र चौबे ने पत्र में लिखा कि कांग्रेस जनों की पहल,कमिश्नर को दिए मांगपत्र,लगातार संघर्ष के बाद कमिश्नर के सूझबूझ व काशीवासियों के हित में प्रशासन ने सावन माह में 22 जुलाई से सुबह व शाम एक— एक घण्टे दर्शन पूजन की व्यवस्था दी। दिया गया समय बनारस की आबादी के हिसाब से बहुत ही कम है। काशीवासियों के हितों को ध्यान में रखते हुए समय कम से कम सुबह 4 से 9 व शाम को 4 बजे से शयन आरती तक किया जाना चाहिए। पत्र में मंदिर के पूर्व महंत परिवार मामले में कमिश्नर का ध्यान पार्टी ने पत्र में आकृष्ट करा कर लिखा कि आप वाराणसी में जिलाधिकारी व अब कमिश्नर के रूप में अपनी सेवा दे रहे हैं,इस दौरान आप काशी की विभिन्न परम्पराओं से भली भांति परिचित हो चुके हैं।

इस बार सावन माह की पूर्णिमा पर बाबा विश्वनाथ के दरबार में लगभग 358 वर्षो से चली आ रही परंपरा को जिस सख्ती से रोका गया। उससे महंत परिवार के साथ काशी वासियों में भी आक्रोश है। हम सभी आशा करते हैं कि आगे से प्रशासन आपके नेतृत्व में इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति नही होने देगा। इसके साथ ही मांग करते हैं कि बाबा विश्वनाथ के दरबार में होने वाली सप्तऋषि आरती में प्रशासनिक हस्तक्षेप रोकने का निर्णय करे। आरती करने वाले अर्चक पुरातन काल से चली आ रही इस आरती परम्परा का निर्बाध रूप से निर्वहन करें।

(Udaipur Kiran) / श्रीधर त्रिपाठी / बृजनंदन यादव

Most Popular

To Top