HEADLINES

आयुर्वेदिक औषधि ब्रोंकॉम स्टेरॉयड से अधिक प्रभावशाली: आचार्य बालकृष्ण

पतंजलि योगपीठ

हरिद्वार, 24 अगस्त (Udaipur Kiran) । एक शोध परीक्षण परिणाम से प्रमाणित हुआ है कि आयुर्वेदिक औषधि ब्रोंकॉम, स्टेरॉयड से अधिक प्रभावशाली है। यह औषधि अस्थमा रोग में अत्यंत कारगर है। ब्रोंकाॅम पर हुआ यह शोध अमेरिका के विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिक प्रकाशन स्प्रिंगर नेचर के जर्नल मॉलेक्युलर मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है।

यह जानकारी देते हुए पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि जब कोई दवा काम नहीं करती तब एलोपैथी में रोगी को स्टेरॉयड दिया जाता है। उन्होंने कहा स्टेरॉयड से तात्कालिक लाभ तो हो सकता है लेकिन इसके भयंकर दुष्परिणाम होते हैं। उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक दवा ब्रोंकॉम अस्थमा के रोगियों के लिए नया जीवन लेकर आई है। जब एलोपैथिक स्टेरॉयड भी काम नहीं करता तब यह काम करती है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

उन्होंने बताया कि अस्थमा ग्रस्त चूहों पर किए गए औषधि ब्रोंकॉम के ट्रायल के परिणाम ने यह प्रमाणित किया है कि श्वसन तंत्र में ईसिनोफिल्स और न्यूट्रोफिल्स व म्यूकस सीक्रिशन को एलोपैथिक स्टेरॉयड की तुलना में आयुर्वेदिक ब्रोंकॉम ने अधिक बेहतर तरीके से ठीक किया।

आयुर्वेदिक औषधि ब्रानकॉम पर हुआ यह शोध पत्र इस लिंक पर उपलब्ध हैः

https://molmed.biomedcentral.com/articles/10.1186/s10020-024-00888-7

आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि आयुर्वेद के विज्ञान को नवीन तकनीकों के माध्यम से वैश्विक मंच पर प्रस्तुत कर, पतंजलि रोग-मुक्त विश्व के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है।

————-

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला / आकाश कुमार राय

Most Popular

To Top