Uttrakhand

अल्पसंख्यक आयोग उपाध्यक्ष ने सुनी फरियाद, सात शिकायतों का निस्तारण

 (Udaipur Kiran) ।

हरिद्वार, 24 अगस्त (Udaipur Kiran) । उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष मजहर नई नवाब ने शनिवार को विकास भवन सभागार पहुंचकर आयोग को प्राप्त शिकायताें पर जनसुनवाई की और विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली। साथ ही कुल प्राप्त 11 शिकायतों पर सुनवाई करते हुए सात शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया। जबकि चार शिकायतों के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

आयोग उपाध्यक्ष ने साजिद की शिकायत पर कार्यवाही करते हुए निर्देश दिए कि छापपुर शेर अफगानपुर में अल्पसंख्यक कल्याण निधि के अन्तर्गत लगभग चार करोड़ की लागत से निर्मित राजकीय इंटर कॉलेज से समाज कल्याण विभाग के छात्रावास को अन्यत्र शिफ्ट किया जाए तथा कॉलेज संचालन के लिए शिक्षा विभाग द्वारा तत्परता से कार्यवाही की जाए। विद्यालय को उपलब्ध कराए गए फर्नीचर सहित विभिन्न उपकरणों की घपले से सम्बन्धित निष्पक्ष जांच कराई जाए। उन्होंने यूसुफ अली की विद्युत कनेक्शन से सम्बन्धित शिकायत पर कार्यवाही करते हुए निर्देश दिए कि विरासतन बिजली का बिल किश्तों में जमा कराया जाए और कुल धनराशि में से 25 हजार रुपये जमा करने पर नया कनेक्शन दिया जाए। उन्होंने अब्दुल अहद की नौकरी से सम्बन्धित शिकायत की सुनवाई करते हुए सम्बन्धित विद्यालय प्रबन्धन को 28 अगस्त को आयोग के समक्ष उपस्थित होकर अपना पक्ष रखने तथा गुम फाइल की प्राथमिकता दर्ज कराने सम्बन्धी जानकारी देने काे कहा। उन्होंने दिलशाद की भूमि सम्बन्धित शिकायत पर कार्यवाही करते हुए राजस्व विभाग के अधिकारियों को चकबंदी और बंदोबस्ती रिकॉर्ड्स का मिलान करते हुए आगे की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कृषि, समाज कल्याण, उद्यान, बाल विकास, जल संस्थान, अल्पसंख्यक कल्याण, शिक्षा, स्वास्थ्य, सेवायोजन, ग्राम्य विकास, पंचायतीराज, शहरी विकास, रेशम, दुग्ध विकास आदि विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियाें काे आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में आयोग सचिव जेएस रावत, शमा परवीन, अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, पुलिस अधीक्षक पंकज गैरोला, परियोजना निदेशक केएन तिवारी, अर्थ संख्याधिकारी नलिनी ध्यानी, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश आदि मौजूद थे।

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला / कमलेश्वर शरण

Most Popular

To Top