Chhattisgarh

कोरबा :  हसदेव नदी में बाढ़ आने से अंचल की निचली बस्तियों में घुसा पानी

निचली बस्तियों में घुसा पानी
निचली बस्तियों में घुसा पानी

कोरबा, 24 अगस्त (Udaipur Kiran) । कोरबा अंचल में लगातार हो रही बारिश के चलते कोरबा शहर के सीतामढ़ी क्षेत्र अंतर्गत बसी निचली बस्तियों में बाढ़ का पानी घुस गया है। यहां तीन दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से हसदेव नदी में बाढ़ आ गई है। अंचल के दर्री बांध से जल का भराव कम करने के लिए यहां से अधिक मात्रा में पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे सीतामणी क्षेत्र में नदी किनारे बसी बस्तियों में बाढ़ आ गयी है। यहां से लोग अपने घर से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर जा रहा है।

कोरबा शहर के सीतामणी चौक के सामने बसी बस्ती में हालात बिगड़ने लगे है। बस्ती में नदी का पानी घुस गया है जिससे कई घर डूब गए है। सुबह आई बाढ़ की जानकारी जैसे ही लोगों को हुई वैसे ही बस्ती में अफरा-तफरी मच गई और लोग अपनी जान बचाने में जुट गए।

क्षेत्रीय पार्षद ने आरोप लगाते हुए प्रशासन की भूमिका को सवालों के घेरे में खड़े किया है। बांगो बांध से पानी छोड़े जाने को लेकर जिस तरह से बाढ़ की स्थिति निर्मित हुई है उसे लेकर क्षेत्रीय पार्षद ने कहा है कि बिना सूचना दिए बांध से नदी में पानी छोड़ दिया गया। जिससे लोगों को संभलने का मौका नहीं मिला।

कोरबा जिले के एक छोर पर स्थित बांगो बांध के जलस्तर में 95 फीसदी भराव होने के कारण दर्री बांध का पानी भी खतरे के निशान तक पहुंच गया है। यही वजह है, कि यहां के दो गेट खोलकर हजारों क्यूसेक पानी हसदेव नदी में छोड़ा जा रहा है। बाढ़ के खतरे को देखते प्रशासन की ओर से बस्ती में जाकर किसी प्रकार की जानकारी सूचना नहीं दिया गया।

(Udaipur Kiran) / हरीश तिवारी / केशव केदारनाथ शर्मा

Most Popular

To Top