Madhya Pradesh

कटनी: ट्रेनों में चोरी के जेवरात बैंक में रख कर ले रखा था लोन, पांच शातिर चोर पुलिस की गिरफ्त में

कटनी, 24 अगस्त (Udaipur Kiran) । ट्रेनों मे चोरी करने वाले आदतन अपराधियों को रेल पुलिस थाना कटनी ने गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। गिरफ्तार किए गए आरोपितों के कब्जे से 4 लाख 78 हजार का माल बरामद किया गया है। फरियादी दुर्गेश यादव की पत्नी का वाराणसी मैसूर सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में वाराणसी से बंगलौर सफर के दौरान और फरियादी रोहित शिवहरे निवासी गोंदिया महाराष्ट्र जब अपनी बहन, भांजी और जीजा के साथ लखनऊ जबलपुर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर के दौरान चोरी किया गया था।

शनिवार को जानकारी देते हुए जीआरपी थाना प्रभारी अरुणा वाहने ने बताया कि ट्रेनों में चोरी की घटनाओं की रोकथाम के लिए रेल पुलिस ने चलाये जा रहे अभियान के तहत कटनी रेल पुलिस ने पिछले दिनों दो ट्रेनों में घटित चोरी की वारदात का खुलासा करते हुए 4 लाख 78 हजार रुपए का मसरुका बरामद करते हुए पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपित आदतन अपराधी और जिला बदर के आरोपी हैं और पिछले काफी समय से ट्रेनों में चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहे थे। जीआरपी को इन बदमाशों की काफी समय से तलाश थी। आरोपितों ने चोरी का माल बेच दिया था, जिसे बरगवां स्थित ई.एस.ए.एफ. गोल्ड फायनेंस कम्पनी में रखकर लोन लिया गया था।

जीआरपी ने मसरुका बरामद करते हुए पांच आरोपितों को न्यायालय में पेश किया, जहां से इन्हें न्यायिक हिरासत में जिला जेल भेजा गया है, जबकि एक आरोपित का रिमांड लेकर जीआरपी द्वारा पूछताछ किया गया हैं एवं चोरी का माल बरामद किया गया हैं। रेल थाना प्रभारी निरीक्षक अरुणा वाहने के मुताबिक विगत 21-22 अगस्त 2024 की दरम्यानी रात रेल पुलिस द्वारा मुड़वारा रेलवे स्टेशन पर पेट्रोलिंग के दौरान मुखबिर की सूचना पर मुड़वारा स्टेशन के आउटर पर जाकर दबिश दी गई, जहां तीन युवक संदिग्ध हालात में घूमते हुए मिले। जिन्हें जीआरपी थाने लाकर कड़ाई से पूछताछ की गई।

पूछताछ में आरोपियों ने अपना नाम बिल्ला उर्फ बिल्लू चौधरी पिता पप्पू चौधरी निवासी झर्रा टिकुरिया थाना रंगनाथ नगर, सुमित वंशकार पिता अनिल वंशकार निवासी झर्रा टिकुरिया थाना रंगनाथ नगर एवं राजा उर्फ इम्तियाज खान निवासी बड़ी ओमती नया मोहल्ला जिला जबलपुर हाल मुकाम बारडोली कॉलेज के पास, थाना रंगनाथ नगर बताया। आरोपियों ने पूछताछ में दो वारदातों को अंजाम दिया जाना कबूल किया। जिसमे जीआरपी थाना के अपराध क्रमांक 568/2024 धारा 379 भादवि में फरियादी दुर्गेश यादव की पत्नी का वाराणसी मैसूर सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में वाराणसी से बंगलौर सफर के दौरान लेडीज पर्स चोरी करना कबूल किया। पर्स में एक नग सोने की रिंग, एक नग चांदी की पायल और मोबाइल रखा हुआ था। इसी तरह जीआरपी थाना कटनी के अपराध क्रमांक 607/2024 धारा 305 (सी) बीएनएस में फरियादी रोहित शिवहरे निवासी गोंदिया महाराष्ट्र जब अपनी बहन, भांजी और जीजा के साथ लखनऊ जबलपुर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहा था, उसी समय आरोपियों ने ट्रेन धीमी होने पर लेडीज पपर्स पार कर दिया था, जिसमे एक नग सोने का रानी हार, एक नग सोने की अंगूठी एवं एक नग सोने के कान के टॉप्स रखा हुआ था।

इस तरह करते थे चोरियां आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वे दोपहिया वाहन स्कूटी गाड़ी को आउटर पर खड़ी करके ट्रेन के धीमी होने का फायदा उठाकर ट्रेन के अंदर घुसते थे और मौका पाते ही यात्रियों का सामान पार कर देते थे। पकड़े गए आरोपियों में से बिल्ला उर्फ बिल्लू चौधरी एवं राजा उर्फ इम्तियाज जीआरपी कटनी का निगरानी शुदा बदमाश है, जबकि आरोपी सुमित वंशकार जिला बदर का आरोपी है। चोरी का माल बैंक में रख लिया लोन पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्होंने राजेश सोनी निवासी झर्रा टिकुरिया थाना रंगनाथ नगर को चोरी का माल बेच दिया था। राजेश सोनी ने कावस जी वार्ड थाना रंगनाथ नगर निवासी गोलू उर्फ नूरुद्दीन मुसलमान के साथ मिलकर चोरी के माल को बरगवां स्थित स्माल फायनेंस कम्पनी में रखकर 2 लाख 18 हजार रुपये गोल्ड लोन लिया था। जिसकी वर्तमान कीमत 3 लाख 12 हजार रुपये है। राजेश सोनी का पूर्व मेंआपराधिक रिकार्ड भी है।

(Udaipur Kiran) / राकेश चतुर्वेदी / राजू विश्वकर्मा

Most Popular

To Top