WORLD

म्यांमा में दो स्वतंत्र पत्रकारों की सेना की छापेमारी में हत्या

म्यांमार में दो पत्रकारों की हत्या

बैंकॉक, 24 अगस्त (Udaipur Kiran) । म्यांमा में दो स्वतंत्र पत्रकारों की सेना की छापेमारी के दौरान हत्या कर दी गई। इसकी जानकारी मारे गए पत्रकारों के साथियों और मीडिया से सामने आयी है। एक पत्रकार की हत्या दक्षिणी राज्य मोन में स्थित घर पर सुरक्षा बलों के छापा मारने के बाद बंधक बनाए जाने के दौरान हुई।

मारे गए पत्रकारों की पहचान डेमोक्रेटिक वॉइस ऑफ बर्मा (डीवीबी) के लिए स्वतंत्र रूप से काम करने वाले विन ह्तूत (26) और ह्तेत म्यात तू (28) के रूप में हुई है। फरवरी 2021 में आंग सान सू ची की निर्वाचित सरकार का तख्तापलट करके सत्ता पर काबिज होने वाली सेना के सुरक्षा बलों के हाथों पत्रकारों की हत्या का यह सबसे ताजा मामला है।

पत्रकारों की हत्याओं व गिरफ्तारियों की जानकारी रखने वाले मीडियाकर्मियों के अनुसार कम से कम पांच अन्य मीडियाकर्मियों की हत्या कर दी गई है और कई अन्य को हिरासत में लेकर प्रताड़ित किया गया है। डीवीबी की सिटीजन जर्नलिस्ट नेटवर्क कार्यक्रम के प्रमुख खिन युपर ने शुक्रवार को बताया कि मोन राज्य के क्याखतो क्षेत्र के लेटप्या गांव में ह्तेत म्यात तू के घर पर बुधवार सुबह नौ बजे सुरक्षा बलों ने छापा मारा था। उस समय क्यैख्तो रिवोल्यूशन फोर्स से जुड़े उनके दोस्त उनसे मिलने आ रहे थे। क्यैख्तो रिवोल्यूशन फोर्स सैन्य शासन का विरोध करने के लिए गठित कई स्थानीय सशस्त्र प्रतिरोध बलों में से एक है। उन्होंने कहा कि जुलाई से घर में रह रहे विन ह्तूत और प्रतिरोध समूह के एक सदस्य की छापे के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई, और एक अन्य गुरिल्ला और ह्तेत म्यात तू को सैनिकों द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद मार दिया गया।

—————

(Udaipur Kiran) / अजीत तिवारी / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top