Uttar Pradesh

तीसरे सोमवार पर कांवड़ चढ़ाने के लिए मुरादाबाद पहुंचे सैकड़ों बेड़े

मुरादाबाद में कहां रोड पर हरिद्वार से गंगाजल लेकर आते कांवड़ बेड़े।
मुरादाबाद में कहां रोड पर हरिद्वार से गंगाजल लेकर आते कांवड़ बेड़े।

– तृतीय सोमवार पर कांवड़ियों की भीड़ के मद्देनजर चौरासी घंटा और झारखंडी मंदिर में सोमवार रात्रि 3 बजे से प्रारंभ हो जाएगा जलाभिषेक

मुरादाबाद, 4 अगस्त (Udaipur Kiran) । सावन मास के तीसरे सोमवार पर जलाभिषेक करने के लिए रविवार को सैकड़ों कांवड़ बेड़ों का मुरादाबाद के दिल्ली रोड व कांठ रोड (हरिद्वार हाईवे) भी पर सुबह से ही आवागमन जारी हैं। सभी हर-हर महादेव और बम बम भोले के जयकारों के साथ महानगर में प्रवेश कर रहे हैं। दिल्ली रोड पर ब्रजघाट (गढ़मुक्तेश्वर) से और कांठ रोड हरिद्वार से शिवभक्त गंगाजल लेकर आ रहे हैं। वहीं डाक कांवड़ लेकर आने वाले श्रद्धालु ब्रजघाट के लिए रवाना हो रहे हैं‌।

सावन माह के प्रत्येक सोमवार पर बाबा कामेश्वर नाथ की पूजा अर्चना और शिव परिवार पर जलाभिषेक का बहुत महत्व है। प्रत्येक वर्ष श्रावण मास में मुरादाबाद और बरेली मंडल के सभी जनपदों से शिवभक्त कांवड़िये हरिद्वार व ब्रजघाट (गढ़मुक्तेश्वर) से अपनी कांवड़ में गंगाजल भरकर लेकर आते हैं और शिव परिवार पर विधि विधान से जलाभिषेक कर अपना संकल्प पूरा करते हैं।

सावन माह के तीसरे सोमवार पर जलाभिषेक करने हेतु हरिद्वार और ब्रजघाट से गंगा जल लेकर आ रहे बिलासपुर, रामपुर, मिलक, चंदौसी आदि जगहों के शिवभक्त शुक्रवार और शनिवार को मुरादाबाद से होकर गुजरे थे, जो आज अपने गंतव्यों पर पहुंच गए हैं। कल सुबह सभी शिव परिवार पर जलाभिषेक कर पूजा अर्चना करेंगे।

मुरादाबाद कांवड़ महासंघ के अध्यक्ष पंडित आशीष चंद्र त्रिवेदी ने बताया कि सावन के तीसरे सोमवार पर कांवड़ियों की अधिक संख्या को देखते हुए महानगर में किसरौल स्थित प्राचीन सिद्धपीठ चौरासी घंटा मंदिर और नागफनी स्थित प्राचीन सिद्धपीठ झारखंडी शिव मंदिर में सोमवार रात्रि 3 बजे से कांवड़ियों द्वारा जलाभिषेक प्रारंभ हो जाएगा।

(Udaipur Kiran) / निमित कुमार जयसवाल / बृजनंदन यादव

Most Popular

To Top