Haryana

सिरसा: वातावरण होगा स्वच्छ तो हम सब रहेंगे स्वस्थ: दीप्ति गर्ग

दीप्ति गर्ग  गौशाला में गायों को गुड खिलती हुई
दीप्ति गर्ग  गौशाला में किया पौधारोपण करती हुई

पुलिस अधीक्षक ने पुण्य श्रावणी हरियाली अमावस्या पर गांव चौटाला की गौशाला में किया पौधारोपण

सिरसा, 4 अगस्त (Udaipur Kiran) । वातावरण स्वच्छ होगा तो ही हम सब भी स्वस्थ रह सकते हैं और वातावरण के स्वच्छता का सीधा सा नाता पेड़ पौधों से है। आओ हम सभी मिलकर पेड़-पौधे लगाकर अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए प्राकृतिक संसाधनों की अमूल्य सौगात दें। ये उधगार आज पुण्य श्रावणी हरियाली अमावस्या पर पुलिस अधीक्षक डबवाली दीप्ति गर्ग ने गांव चौटाला में पौधारोपण करने पर सभी ग्रामवासियों को सम्बोधित करते हुए कही।

उन्होने कहा कि वृक्ष निरंतर कार्बन डाइऑक्साइड छोडते है और आक्सीजन छोडते हुए सूर्य की मदद से अपना भोजन तैयार करते हैं। पेड़ो द्धारा ऑक्सीजन यानी प्राणवायु छोड़ने के कारण मानव जिन्दा रह सकता है। मानव का जीवन वृक्षों पर आधारित है अन्यथा सृष्टि नष्ट हो जाऐगी। आजकल वातावरण प्रदूषण से विश्व चिंतित है , मानव जीवन खतरे मे है इसलिये सृष्टि के संरक्षण के लिये हमे ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए और उनकी देखभाल करके विश्व कल्याण मे अपना योगदान देना चाहिए।

इस अवसर पर माननीय पुलिस अधीक्षक महोदय ने पौधारोपण करने उपरान्त मौजूद महिलाओं व पुरुषों तथा बच्चों को नशे के बारे में जागरूक किया और कहा कि नशा कोई भी हो वह परिवार को बर्बाद कर देता है । समाज में अधिकांश अपराध नशे के कारण ही हो रहे है । शराब चरस ,और,गुटखा,सिगरेट, बीड़ी , खैनी पहले का चलन बढ़ रहा है । पहले युवा नशा शोक के कारण करता है और बाद मे धीरे धीरे वह अन्य नशे हेरोईन ,अफीम , पोस्त आदी जानलेवा नशे लेना शुरु कर देता है । बाद में नशे की लत पड़ने पर उसका जीवन बर्बाद हो जाता है नशे की बुरी लत से हमारे स्वास्थ्य के साथ साथ धन की हानि होती है। नशे से हजारों लाखों घर बर्बाद हो चुके है। नौजवान बच्चे शौक शौक में नशे की बुरी लत को पाल लेते हैं।

(Udaipur Kiran) / रमेश डाबर / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top