Jammu & Kashmir

युवा पीढ़ी को संस्कृति से जोड़ने के लिए संस्कृत को बढ़ावा देने पर दिया जोर

युवा पीढ़ी को संस्कृति से जोड़ने के लिए संस्कृत को बढ़ावा देने पर दिया जोर

जम्मू, 3 अगस्त (Udaipur Kiran) । संस्कृत माह के चलते श्री कैलख ज्योतिष एवम वैदिक संस्थान ट्रस्ट द्वारा हेक्सामेड डायग्नोस्टिक्स एंड स्पेशलिटी क्लिनिक छन्नी हिम्मत में भव्य कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ भाजपा नेता देवेन्द्र सिंह राणा, विशिष्ट अतिथि जम्मू कश्मीर बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर आरके छिब्बर और सारस्वत अतिथि वेयर हाउस ट्रेडर्स फेडरेशन जम्मू के प्रधान दीपक गुप्ता आदि गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

हेक्सामेड के एमडी निगम गुप्ता ने बताया कि महंत रोहित शास्त्री देववाणी संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए अहम भूमिका निभा रहे हैं उनसे प्रेरित होकर हमने यह निर्णय लिया कि देववाणी संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए हेक्सामेड डायग्नोस्टिक्स एंड स्पेशलिटी क्लिनिक के पूरे बोर्ड संस्कृत में किए और संस्कृत के विद्वानों को हेक्सामेड नौकरी में भी विशेष छूट होगी।

वरिष्ठ भाजपा नेता देवेन्द्र सिंह राणा ने आज सभी भाषाओं के आधार संस्कृत को बढ़ावा देने में सामाजिक भूमिका पर जोर दिया और पहली कक्षा से ही छात्रों के लिए इसे अनिवार्य बनाने की वकालत की ताकि वे अपनी विरासत से जुड़े रहें।उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा सीखने से दिमाग तेज होगा और प्राचीन ग्रंथों और शास्त्रों के बारे में ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जो मुख्य रूप से इस भाषा में लिखे गए हैं। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी देववाणी को संस्कृति से जोड़ने के लिए संस्कृत को बढ़ावा देने की बहुत जरूरत है ।

ट्रस्ट के प्रधान महंत रोहित शास्त्री ने कहा कि ट्रस्ट देववाणी संस्कृत भाषा को पुनः जनवाणी बनाने हेतु प्रयासरत है। संस्कृत और संस्कृति का आम जीवन में बहुत बड़ा महत्व है। संस्कृत हमारी वैदिक भाषा है। संस्कार को सुरक्षित रखने के लिए संस्कृत की अहम भूमिका है। संस्कृत से संस्कार आते हैं। हेक्सामेड ने जे जो संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिए पूरे बोर्ड संस्कृत में किए है ऐसे प्रयासों से संस्कृत प्रेमियों का मनोबल ऊंचा होगा।

जम्मू कश्मीर बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर आरके छिब्बर ने कहा कि संस्कृत भाषा का प्रयोग वैज्ञानिक तौर भी किया जा रहा है। साथ ही आज विभिन्‍न प्राचीन ग्रंथों के शोध के लिए इस भाषा को बढ़ावा दिया जा रहा है। देववाणी संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए ट्रस्ट द्वारा अच्छे कार्य किए जा रहे हैं इसके लिए ट्रस्ट के प्रधान महंत रोहित शास्त्री और उनकी पूरी टीम बधाई के पात्र हैं।

वेयर हाउस ट्रेडर्स फेडरेशन जम्मू के प्रधान दीपक गुप्ता ने कहा कि कहा कि संस्कृत भाषा की संक्षिप्तीकरण की शैली इतनी अद्भुत है जो अन्य किसी भाषा में नहीं है।संस्कृत भाषाई, वर्ग, जाति, संप्रदाय और क्षेत्रीय विभाजन जैसे सामाजिक भेदों को दूर करने का सर्वाेत्तम साधन है। दिल बहादुर सिंह जामवाल ने कहा कि महंत रोहित शास्त्री दैनिक जीवन में संस्कृत भाषा को लोकप्रिय बनाने और बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मंदिरों के शहर के कारण हमारी पहचान है। संस्कृत हमारे परिवेश से जुडी भाषा है। भाषाओं की जननी संस्कृत को बढ़ावा देना भी हम सबकी जिम्मेदारी है।

इस अवसर डॉ विक्रांत, डॉ गौरव, सुनील शर्मा, कुलवीर सिंह,दीपक, अशोक सिंह, सत पाल खजूरिया आदि गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top