HimachalPradesh

एईएसएल की राष्ट्रीय छात्रवृत्ति परीक्षा 19 से 27 अक्टूबर तक

aisl

शिमला, 3 अगस्त (Udaipur Kiran) । एईएसएल की राष्ट्रीय छात्रवृत्ति परीक्षा 19 से 27 अक्टूबर तक ऑनलाइन और ऑफलाइन आयोजित होगी। आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) की ओर से आकाश नेशनल टैलेंट हंट एग्जाम (एंथे) 2024 के लांच की घोषणा की गई है। इसके तहत सातवीं-बारहवीं कक्षा के छात्रों को महत्वपूर्ण नकद पुरस्कारों के साथ 100 प्रतिशत छात्रवृत्ति मिलेगी। इस परीक्षा का आयोजन 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में होगा। 100 प्रतिशत तक की छात्रवृत्तियों के अलावा, शीर्ष स्कोरर्स को नकद पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा।

एईएसएल के सीईओ और एमडी दीपक मेहरोत्रा ने शनिवार को शिमला में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि एथे ऑफलाइन परीक्षा 20 और 27 अक्टूबर 2024 को आकाश इंस्टीट्यूट के सभी 315 केंद्रों पर सुबह 10ः30 बजे से 11ः30 बजे तक आयोजित की जाएगी, जबकि ऑनलाइन परीक्षा 19 से 27 अक्टूबर 2024 के बीच किसी भी समय ली जा सकती है। छात्र अपने अनुकूल समय में एक घंटे का स्लॉट चुन सकते हैं।

उन्होंने कहा कि एंथे 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि ऑनलाइन परीक्षा के प्रारंभ से तीन दिन पहले और ऑफलाइन परीक्षा के प्रारंभ से सात दिन पहले है। परीक्षा शुल्क दोनों ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड के लिए 200 रूपये फीस निर्धारित की गई है। छात्र 15 अगस्त से पहले पंजीकरण शुल्क पर फ्लैट 50 प्रतिशत की छूट भी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि एंथे परीक्षा का परिणाम 8 नवंबर को कक्षा 10 के छात्रों के लिए, 13 नवंबर को कक्षा 7 से 9 के लिए और 16 नवंबर को कक्षा 11 और 12के छात्रों के लिए घोषित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इस परीक्षा के पांच उत्कृष्ट छात्रों को फ्लोरिडा, यूएसए में कैनेडी स्पेस सेंटर की पांच दिवसीय पूर्ण-खर्च-भुगतान यात्रा करवाई जाएगी। फ्लोरिडा में स्थित जॉन एफ कैनेडी स्पेस सेंटर, संयुक्त राज्य अमेरिका में नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के दस फील्ड सेंटरों में से एक है। इसके अलावा एंथे छात्रवृत्ति प्राप्तकर्ताओं को आकाश के व्यापक कोचिंग कार्यक्रमों से लाभ होगा, जो छात्र नीट, जेईई, राज्य सीईटी और एनटीएसई और ओलंपियाड जैसी छात्रवृत्ति परीक्षाओं के लिए तैयारी करते हैं।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / उज्जवल शर्मा शुक्ला

Most Popular

To Top