Jammu & Kashmir

मुख्य सचिव ने पर्वतमाला परियोजनाओं की प्रगति में तेजी लाने पर जोर दिया

मुख्य सचिव ने पर्वतमाला परियोजनाओं की प्रगति में तेजी लाने पर जोर दिया

जम्मू, 2 अगस्त (Udaipur Kiran) । मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने यूटी भर में पर्वतमाला के तहत शुरू की जाने वाली प्रस्तावित कई परियोजनाओं पर हुई प्रगति का जायजा लेने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग रसद प्रबंधन लिमिटेड की बैठक की।

बैठक में एनएचएलएमएल के सीईओ के अलावा एसीएस वन, प्रमुख सचिव कृषि उत्पादन विभाग, प्रमुख सचिव वित्त, आयुक्त सचिव एच-यूडीडी, संभागीय आयुक्त कश्मीर/जम्मू, सचिव आर एंड बी, सचिव राजस्व, उपायुक्त श्रीनगर/रियासी, आयुक्त एसएमसी, वीसी एलसीएमए, एमडी जेकेसीसीसी और अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे जबकि बाहरी अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।

इस बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने जम्मू-कश्मीर के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर रोपवे परियोजनाओं के निर्माण के संबंध में नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड की ओर से पूर्व-व्यवहार्यता रिपोर्ट पर की गई प्रगति पर ध्यान दिया। डुल्लू ने पीएसयू पर इस प्रक्रिया को तेज करने के लिए दबाव डाला ताकि तकनीकी रूप से व्यवहार्य परियोजनाओं पर आगे बढ़ने के लिए स्पष्टता प्राप्त हो सके। उन्होंने एनओसी मांगने, वन मंजूरी और चल रही किसी भी परियोजना के रास्ते में आने वाली उपयोगिता स्थानांतरण की स्थिति पर हुई प्रगति का भी आकलन किया।

उन्होंने आसन्न मुद्दों को हल करने के लिए केंद्रीय निकाय और संबंधित विभागों के बीच बेहतर समझ बनाने के लिए उनके बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए कहा। उन्होंने सांबा में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क की स्थापना की प्रक्रिया में तेजी लाने और यहां कटरा में सार्वजनिक परिवहन टर्मिनल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को आगे बढ़ाने का आह्वान किया। बैठक में मुख्य मुद्दों और उनकी वर्तमान स्थिति पर जानकारी दी गई। इसमें कहा गया कि 18 रोपवे परियोजनाओं में से 3 की प्रीफिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर ली गई है और 3 अन्य के लिए परामर्श जारी है। आगे यह भी पता चला कि इन रोपवे परियोजनाओं में बालटाल-अमरनाथ गुफा, मखदूम साहिब-हरिपर्बत, भद्रवाह-सियोजधार, नासरी टनल-सनासर, शंकरचार्य, सोनमर्ग-थाजीवास के अलावा अन्य धार्मिक या पर्यटन महत्व शामिल हैं।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top